टाटा को फिर मिली प्रधानमंत्री ट्रॉफी...

Jan 08 2016 11:45 AM
टाटा को फिर मिली प्रधानमंत्री ट्रॉफी...

नई दिल्ली : टाटा स्टील को वैसे भी हर बार आगे बढ़ता हुआ देखा जा रहा है और इसी बढ़त के सिलसिले के चलते टाटा स्टील को वर्ष 2013-14 के लिए प्रधानमंत्री ट्रॉफी का विजेता भी घोषित किया गया है. बताया जा रहा है कि टाटा को यह ट्रॉफी भारत की सभी इस्पात कंपनियों में बेस्ट परफॉर्मिंग इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट को ध्यान में रखते हुए दी गई है. जबकि साथ ही आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि ऐसा आठवीं बार देखने को मिला है कि यह ट्रॉफी टाटा स्टील के नाम हुई है. इस बारे में खुद प्रबंधन ने यह जानकारी दी है.

गौरतलब है कि इस प्रधानमंत्री ट्रॉफी की शुरुआत भारत के पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव के एक अच्छे सुझाव को लेकर की गई थी. इसके साथ ही आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि कम्पनियों की दक्षता के साथ ही उत्पादन स्तर, खर्च में कटौती और साथ ही लक्ष्य को तय करने से लेकर देश में इस्पात संयंत्रों के बीच प्रतियोगिता को आगे बढ़ाये जाने के लिए यह ट्रॉफी प्रदान की जाती है.

इस आलोच्य अवधि के दौरान एक विशिष्ट जजों के पैनल द्वारा टाटा स्टील का नाम चयनित हुआ है. इसमें टाटा स्टील को क्षमता, संचालनों की दक्षता, वित्तीय प्रदर्शन, उत्पाद स्तर, पर्यावरण प्रबंधन, कॉरपोरेट एवं सामाजिक दायित्व, सुरक्षा, अनुसंधान एवं विकास पर जोर, ग्राहक संतुष्टि, क्षमताजनक मापदंड, कर्मचारी संतुष्टि सूचकांक आदि को देखते हुए यह ट्रॉफी दी गई है.