टाटा इंडिका और इंडिगो का प्रोडक्शन बंद

 टाटा मोटर्स के नार्थ साइड के एक डीलर के अनुसार कमर्शियल और पैसेंजर गाड़ियां बनाने वाली देश की बड़ी कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी  इंडिका और इंडिगो का प्रोडक्शन बंद कर दिया है. वित्त वर्ष 2018 में कंपनी इंडिका की 2,583 और इंडिगो की 1,756 ही बेच पाई जबकि अप्रैल 2018 में कंपनी ने इन दोनों कारों का न तो प्रोडक्शन किया और न ही इनकी सेल कर पाई. टाटा मोटर्स के नार्थ साइड के एक डीलर ने बताया कि कंपनी ने दोनों कारों के उत्पादन को रोक दिया है और अब बची हुईं कुछ कारों की सप्लाई हो रही है. भले ही कंपनी ने मार्किट में इन दोनों कारों को बंद कर दिया हो लेकिन जिन ग्राहकों के पास ये दोनों कारें है उन्हें इनके स्पेयर पार्ट्स आसानी से मिलेंगे और सर्विस सपोर्ट भी मिलेगा.


इस पर ऑटो एक्सपर्ट रंजॉय मुखर्जी के अनुसार, इंडिका और इंडिगो टाटा की पहली कारें थी. कंपनी ने काफी बार इन्हें अपग्रेड भी किया लेकिन बहुत ज्यादा कामयाबी नहीं मिली, क्योकिं डिजायन, इंजन और प्लेटफार्म पुराने हो चुके हैं और यही एक नए सिरे से अपग्रेड किया भी जाए तो लागत बढ़ जाती है और उतने में एक नया मॉडल तैयार हो जाता है. चूंकि अब मार्किट में नए और मॉडर्न डिजायन वाली कारें आने लगी तो मार्किट में इनकी डिमांड कम होने लगी जिसका असर इनकी सेल पर हुआ.

वही टाटा ने टियागो और टिगोर जैसी नई कारों को लॉन्च किया तो मार्किट में काफी अच्छा रिस्पोंस मिलना लगा जिसकी वजह से कंपनी ने अपना सारा ध्यान इन दोनों कारों पर लगाना शुरू कर दिया, अब ऐसे में इंडिका और इंडिगो को बंद करने का फैंसला ही उचित रहा.  लंबे समय से दोनों मॉडल्स की सेल में भारी गिरावट को देखते हुए कंपनी ने ये कदम उठाया है. टाटा ने इंडिका को भारत में सबसे पहले वर्ष 1998 में लॉन्च किया था और महज 2 साल में ही करीब सवा लाख गाड़ियों के ऑर्डर मिल गए थे.

 

भारत में लांच हुई यह दमदार गाड़ी

इस दिन लांच होगी हीरो की Xtreme 200R

ऑटो सेक्टर की बड़ी ख़बरें एक साथ

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -