कैंसर में लाभकारी है अरबी, जानें कैसे करती है मदद

कैंसर में लाभकारी है अरबी, जानें कैसे करती है मदद

कैंसर के कई प्रकार हैं, और कैंसर के मामलों की संख्या किसी तरह धीरे-धीरे दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है. लाइफस्टाइल के बदलने के कारण ये परेशानी अधिक देखने को मिल रही है. लेकिन इसे रोकने के लिए कई विकल्प हैं, और उनमें से एक कैंसर के लिए तारो रूट या अरबी का उपयोग करना है. तो चलिए आपको बता देते हैं कि किस तरह अरबी कैंसर को दूर कर सकती है. 
 
* अरबी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं
एंटीऑक्सिडेंट कैंसर को रोकने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, क्योंकि एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ने का एकमात्र समाधान है, जो कोशिकाओं में ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बनता है, जिससे सेल म्यूटेशन होते हैं, जिसे कैंसर के रूप में जाना जाता है.

* घुलनशील फाइबर होता है
अरबी की स्टार्चयुक्त बनावट घुलनशील फाइबर की उपस्थिति का प्रमाण है. इसके उपयोग से पाचन में सुधार होता है, और कुछ प्रकार के कैंसर, जैसे कोलन कैंसर या पेट के कैंसर के जोखिम को भी कम करता है.

* कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत
कार्बोहाइड्रेट के मुख्य स्वास्थ्य लाभों में से एक ऊर्जा में वृद्धि है. हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है की शरीर कार्बोहाइड्रेट से ऊर्जा में ग्लूकोज को तोड़ने के लिए इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है. इस स्थिति को मधुमेह के रूप में जाना जाता है.

* कम कैलोरी सामग्री
एक स्वस्थ आहार कैंसर को रोकने या उससे लड़ने की कुंजी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि कैंसर कोशिकाओं को भी विकास के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. अरबी एक कम कैलोरी वाला आहार है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर देता है.

मानसून में इन्फेक्शन से राहत दिलाता प्याज का पानी

टमाटर से दूर होगा डैंड्रफ, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Eyebrow में भी होता है डैंड्रफ, घरेलु तरीके से करें दूर