राजस्थान विश्वविद्यालय में मिलेगा टैंक का प्रशिक्षण
राजस्थान विश्वविद्यालय में मिलेगा टैंक का प्रशिक्षण
Share:

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय के विद्यार्थी टैंक का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। महाविद्यालय के विद्यार्थियों को एनसीसी विंग के तहत टैंक संचालन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। एनसीसी कैडेट्स के अभ्यास हेतु फायरिंग रेंज तैयार की जाएगी। यही नहीं विश्वविद्यालय के कुलपति आरके कोठारी को कर्नल की मानद रैंक दी जाएगी। इस मामले में एनसीसी महानिदेशालय के उप-महानिदेशक कोमोडोर तरूण कुमार सिन्हा ने कुलपति के सामने प्रस्ताव पारित किया, इसे लेकर कुलपति ने सहमति प्रदान की है।

कुलपति के निर्देशन में विश्वविद्यालय परिसर में युद्ध स्मृति चिन्ह के तौर पर 4 टैंक रखे जाने पर सहमति प्रदान की गई है। इस मामले में, एनसीसी महानिदेशालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में विश्वविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स हेतु फायरिंग रेज तैयार को लेकर चर्चा की थी।

इस मामले में प्रस्ताव सामने लाया गया और फिर इस प्रस्ताव पर चर्चा की गई। कुलपति और विश्वविद्यालय कार्यपरिषद सदस्यों ने अपनी ओर से एनसीसी के लिए फायरिंग रेंज निर्मित करने और विश्वविद्यालय परिसर में टैंक्स निर्मित करने को लेकर अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है।

किसी भी विश्वविद्यालय में इस तरह से अध्ययन के लिए, टैंक दिया जाना बेहद महत्वपूर्ण है। इसके पूर्व वायु सेना अपने मिग लड़ाकू विमानों को तकनीकी शिक्षा पाठ्यक्रम संचालित करने वाले संस्थानों को दे चुकी है। इन विमानों की संचालन प्रक्रिया को बंद कर फिर से महाविद्यालयों को भेंट किया जाता रहा है। जिससे महाविद्यालय में अध्ययनरत इंजीनियरिंग के विद्यार्थी विमानों का अध्ययन कर पाऐं। 

उदयपुर - राजसमंद में धारा 144 के साथ इंटरनेट सेवा बंद

अभिभाषक परिषद चुनाव में होगा कड़ा मुकाबला

राजस्थान: 10वीं कक्षा के पर्चे में पीएम पर पैसेज, गलतियों का भंडार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -