Video: तमिलनाडु के कपल ने वर्चुअली आयोजित किया वेडिंग रिसेप्शन, मेटावर्स के जरिए हुई शादी
Video: तमिलनाडु के कपल ने वर्चुअली आयोजित किया वेडिंग रिसेप्शन, मेटावर्स के जरिए हुई शादी
Share:

भारत (India) में ऐसा पहली बार हुआ है, जब देश के किसी कपल (Couple) ने मेटावर्स (metaverse) में अपनी शादी का रिसेप्शन (Wedding Reception) आयोजित किया हों। जी हाँ, मिली जानकारी के तहत तमिलनाडु (Tamil Nadu) के एक जोड़े दिनेश एसपी और जनगानंदिनी रामास्वामी –हाल ही में शिवलिंगपुरम गांव (Village) में अपना शादी (Wedding) समारोह संपन्न किया। वहीँ इसके बाद उन्होंने रिसेप्शन को वर्चुअली (Virtual reception) होस्ट किया। आप सभी को बता दें कि इस समय मेटावर्स (Metaverse) में शादी (Wedding) करने वाले इस कपल (Couple) की चर्चा अब देशभर में हो रही है।

जी दरअसल मेटावर्स को असल में इंटरनेट (Internet) का भविष्य है और यह एक तरह की ऑनलाइन दुनिया है। यहाँ लोग वर्चुअल वर्ल्ड में खेल सकते हैं, घूम सकते हैं या फिर काम कर सकते हैं, केवल इतना ही बल्कि एक-दूजे से बातचीत कर सकते हैं। जी दरअसल यह सब करने के लिए लिए आपको एक वर्चुअल हेडसेट की जरूरत होती है और आप इसमें किसी का भी ‘अवतार' बना सकते हैं। वहीं इसी तकनीक को इस्तेमाल करते हुए कपल ने अपना रिसेप्शन किया है। सामने आने वाली एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिनेश (Dinesh) के ससुर रामासामी का पिछले साल निधन हो गया था। वहीं इसके बाद दिनेश ने अपनी पत्नी को उनके पिता का एक 'अवतार' गिफ्ट (Gift) करने के बारे में सोचा, ताकि रामासामी कपल को मेटावर्स पर आशीर्वाद दे सकें।

आपको बता दें कि मेहमानों के कुछ अवतारों के साथ दिनेश, जनगानंदिनी और रामासामी के तीन 'अवतार' बनाए गए। आपको यह भी जानकारी दे दें कि दिनेश की पार्टनर जनगानंदिनी चेन्नई की एक कंपनी में टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट के रूप में काम करती हैं। जी दरअसल उन्होंने कहा, "हमारे इलाके में बाल विवाह बड़े पैमाने पर होते ही रहते हैं, लेकिन मेरे पिता ने मुझे कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के लिए प्रेरित किया।" आपको बता दें कि कपल ने अपने रिसेप्शन के लिए हैरी पॉटर से हॉगवर्ट्स थीम को चुना और इस आयोजन में मेटावर्स के माध्यम से एक संगीत कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था।

बताया जा रहा है इस रिसेप्शन में शामिल करीब 200 लोगों के लिए घर पर खाना पहुंचाया गया। इस आयोजन को एक क्रिप्टो एक्सचेंज, कॉइनस्विच कुबेर और टेक्नोलॉजी कंपनी टार्डीवर्स की मदद से पूरा किया गया। दिनेश का कहना है, "कोविड-19 के कारण, मुझे शादी और रिसेप्शन में मेहमानों की संख्या को सीमित करना पड़ा था। इसलिए, मैंने रिसेप्शन मेटावर्स पर आयोजित किया। मैं पिछले एक साल से ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा हूं।"

प्लास्टिक के बोतलों से बने इस घर का वीडियो वायरल, देख हैरत में पड़े लोग

इस फैन ने घर में बना रखा है लता मंगेशकर का मंदिर, रोज करती हैं पूजा

योद्धा के शूट में व्यस्त सिद्धार्थ मल्होत्रा, शेयर किया वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -