'दक्षिण अफ्रीका के दंगों में मारे जा रहे भारतीय..', सीएम स्टालिन ने विदेश मंत्री को लिखा पत्र
'दक्षिण अफ्रीका के दंगों में मारे जा रहे भारतीय..', सीएम स्टालिन ने विदेश मंत्री को लिखा पत्र
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने शुक्रवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखते हुए दक्षिण अफ्रीका में भारतीय समुदाय की रक्षा करने का आग्रह किया. दक्षिण अफ्रीका में तमिलों की बड़ी आबादी रहती है. बता दें कि स्टालिन का यह पत्र दक्षिण अफ्रीका में दंगों की खबरों के बीच आया है, जहां भारतीय मूल के लोग मारे जा रहे हैं और भारतीय समुदाय के स्वामित्व वाले हजारों व्यवसायों को तबाह किया जा रहा है.

एमके स्टालिन ने आगे कहा कि यह “बड़ी चिंता और अत्यावश्यकता” का मामला है और जयशंकर से एक बार पुनः दक्षिण अफ्रीकी सरकार के साथ कूटनीतिक उपाय शुरू करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा जल्द से जल्द शांति और सद्भाव की बहाली की जरुरत पर प्रभाव डाला जाए और पर्याप्त उपाय भी किए जाएं. उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के लोगों समेत भारतीय समुदाय के जीवन और संपत्ति की रक्षा करें. यह भी बताया गया है कि तमिल आबादी के एक बड़े हिस्से समेत भारतीय समुदाय को वित्तीय नुकसान हुआ है. यह पता चला है कि वे वहां उनके लिए तनाव और बढ़ने के भी आसार हैं.

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में गृह युद्ध जैसी स्थिति हो गई हैं. पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने 8 जुलाई को अदालत के समक्ष पेश किया गया था. इसके बाद से ही उनके समर्थक विरोध-प्रदर्शन करने लगे और देखते ही देखते वो अनियंत्रित हिंसक भीड़ में तब्दील हो गए. मॉल, शॉपिंग सेंटर, बिजनस सेंटर लूट लिए गए. कई प्रतिष्ठानों में आग लगा दी गई. अफ्रीका में भारतीयों के खिलाफ भी भावना भड़कने लगी है. पराधियों ने दंगों के माध्यम से लूटपाट और अराजकता का मौका तलाश लिया है, जिसका भारतीय लोग निशाना बन रहे हैं.

जो बिडेन का बड़ा बयान, कहा- "फेसबुक पर कोविड की गलत सूचना बन रही लोगों की जान की दुश्मन..."

राहुल गांधी के 'RSS में चले जाओ' वाले बयान पर मचा बवाल, सीएम गहलोत को करना पड़ा बचाव

ऑस्ट्रेलिया बास्केटबॉल स्टार लिज़ कैंबेज इस वजह से ओलंपिक से हटे

 

रिलेटेड टॉपिक्स