ठंड के दौरान डाइट में लें ये चीजें, नहीं पड़ेंगे बीमार
ठंड के दौरान डाइट में लें ये चीजें, नहीं पड़ेंगे बीमार
Share:

जैसे-जैसे सर्दियों का मौसम आता है, फ्लू और सामान्य सर्दी जैसे वायरल संक्रमण के मामले बढ़ने लगते हैं। इसका कारण बदलते मौसम के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली का कमजोर होना माना जा सकता है। प्रतिरक्षा शरीर की वायरस और संक्रमण से बचाव करने की क्षमता है। खासकर सर्दी के महीनों में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना जरूरी हो जाता है। यदि किसी की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है, तो वे इसे बढ़ाने के लिए कदम उठा सकते हैं, और इसमें अक्सर साधारण आहार परिवर्तन करना शामिल होता है।

प्रतिरक्षा को समझना
प्रतिरक्षा प्रणाली में कोशिकाओं और रासायनिक यौगिकों का एक जटिल नेटवर्क शामिल होता है जो शरीर को संक्रमण से बचाने के लिए मिलकर काम करते हैं। क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, मानव शरीर एक शक्तिशाली रक्षा तंत्र से लैस है जो न केवल इसे वायरस और बैक्टीरिया से बचाता है बल्कि नए खतरों से लड़ने के लिए भी तैयार करता है। जलयोजन, विभिन्न जड़ी-बूटियों, मसालों, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का एक अच्छी तरह से संतुलित संयोजन प्रतिरक्षा को बढ़ाने में योगदान दे सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ
अदरक और लहसुन:

अदरक और लहसुन का संयोजन न केवल व्यंजनों का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट लाभ भी प्रदान करता है। सर्दी के मौसम में इनके एंटीवायरल और इम्यून-बूस्टिंग गुण संक्रमण को रोकने में विशेष रूप से सहायक हो सकते हैं।

काली मिर्च:
अक्सर "काला सोना" के रूप में संदर्भित काली मिर्च न केवल भोजन में स्वाद जोड़ती है बल्कि शरीर को गर्माहट भी देती है। काली मिर्च श्वेत रक्त कोशिका के कार्य में सुधार करती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। इसमें विभिन्न यौगिक होते हैं जो इसके प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों में योगदान करते हैं।

एक प्रकार का पौधा:
अरोमाथेरेपी में अपने सुगंधित गुणों के लिए जाना जाने वाला लेमनग्रास आहार में भी फायदेमंद है। इसके हर्बल गुण एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम कर सकते हैं, बैक्टीरिया और यीस्ट के विकास को रोक सकते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हुए खांसी, गले में जलन और बुखार जैसे लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

खट्टे फल:
विटामिन सी, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और एंजाइम से भरपूर फल सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये घटक शरीर की संक्रमण से लड़ने की क्षमता में सहायता करते हैं। खट्टे फलों का नियमित सेवन पेट के स्वास्थ्य में सुधार और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में योगदान देता है।

एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाए रखना महत्वपूर्ण है, खासकर मौसमी बदलावों के दौरान जब संक्रमण का खतरा अधिक होता है। अपने आहार में अदरक, लहसुन, काली मिर्च, लेमनग्रास, खट्टे फल, मछली और मुर्गी जैसे प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना आपके शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। इन आहार समायोजनों को करके, आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन कर सकते हैं और ठंड के महीनों के दौरान समग्र कल्याण को बढ़ावा दे सकते हैं।

आज 13 इजराइली बंधकों को रिहा करेगा आतंकी हमास ! 4 दिन तक संघर्षविराम के लिए माना इजराइल

क्या सर्दियों में चेहरे को कंबल से ढककर सोना है सही ?

बालों को लाल करने के लिए ये चीजें मिलाकर लगाएं मेहंदी, दिखेगा असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -