बाइक का इस तरह ख़याल रखने से दिखेगी सालों तक नई
बाइक का इस तरह ख़याल रखने से दिखेगी सालों तक नई
Share:

अपनी बाइक का ख्याल रखना जरूरी है, ताकि वह लम्बे समय तक चले. बाइक का ख्याल रखने के लिए एक्सपर्ट्स की जरूरत नहीं है. सिर्फ कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है, जिससे आपकी बाइक हमेशा नई दिखेगी. बाइक को शुरुआत से सफाई रखे. वाशिंग के लिए सबसे पहले तो पानी से खूब ढंग से धो ले. इसके बाद खूब पानी डाल कर इस पर शैंपू लगा कर रगड़े. मार्केट में मिलने वाले कार शैंपू का इस्तेमाल करे. इस शैंपू के इस्तेमाल से डस्ट हट जाती है और ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है.

बाइक का पेंट भी ठीक बना रहता है. फॉम के टुकड़े से रगड़ाई करे, बस इलेक्ट्रिक पार्ट्स पर बहुत अधिक पानी न डालें, इससे जंग लगने का डर बना रहता है. एक बार जब गाड़ी साफ हो जाए तो वहां छिपे पानी को पूरी तरह से साफ कर सकते है. सॉफ्ट सूखा कपड़े का इस्तेमाल कर बाइक को पोछे. बाइक को पूरी तरह से सुखाना जरुरी है. जरूरत पड़ने पर ब्लो ड्राई जरूर करे. बैटरी टर्मिनल्स, प्लग एरिया आदि स्थानों पर पानी रुक जाता है, इसे अच्छी तरह से सुखा लें.

बाइक को पोंछ कर साफ करने के बाद इसकी पॉलिशिंग पर फोकस करे, इसके लिए वैक्स पॉलिशिंग या रेग्युलर पॉलिशिंग जरूर करे. फॉम के टुकड़े पर पोलिश लगा कर सर्कुलर मोशन में घुमाए. 15 मिनट तक बाइक यु ही छोड़ दे. इस पॉलिश को सूखे कोमल कपड़े से पोंछ दे. आइए करने से बाइक बिल्कुल नई दिखेगी.

ये भी पढ़े

नितिन गडकरी ने दी ऑटोमोबाइल कंपनियों को चेतावनी

जानिए देश में अवेलेबल सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में

TVS ने लांच की Victor प्रीमियम एडिशन बाइक

 

पढिये भारत में आने वाली नई बाइक और कार के विशेषताओ के बारे में और जानिए कौनसी बाइक और कार है बेस्ट आपके लिए?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -