चुनाव के बाद सीरियाई राष्ट्रपति बशर असद ने चौथी बार ली शपथ
चुनाव के बाद सीरियाई राष्ट्रपति बशर असद ने चौथी बार ली शपथ
Share:

सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद ने युद्धग्रस्त देश में चौथे सात साल के कार्यकाल के लिए शनिवार (17 जुलाई) को शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया गया था और इसमें पादरी, संसद सदस्य, राजनीतिक हस्तियां और सेना के अधिकारी शामिल हुए थे। असद का नया कार्यकाल 10 साल के युद्ध से तबाह हुए देश के साथ शुरू होता है और एक बिगड़ते आर्थिक संकट में गहरा जाता है।

बशर असद, व्यापक प्रतिबंधों द्वारा लक्षित और पश्चिम द्वारा अलग-थलग, ईरान और रूस द्वारा समर्थित है, जिन्होंने सैनिकों और सहायता में भेजा है जिसने उन्हें पूरे युद्ध में आगे बढ़ाया है। सीरिया की युद्ध पूर्व आबादी का लगभग आधा या तो विस्थापित है या पड़ोसी देशों या यूरोप में शरणार्थी के रूप में रह रहा है। युद्ध में लगभग आधा मिलियन लोग मारे गए हैं, हजारों लापता हैं और बुनियादी ढांचे को तबाह कर दिया है।

संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि 80% से अधिक सीरियाई गरीबी रेखा के नीचे रहते हैं। सीरियाई मुद्रा एक मुक्त गिरावट में है और बुनियादी सेवाएं और संसाधन दुर्लभ हो गए हैं या अत्यधिक समानांतर बाजार कीमतों पर पेश किए जाते हैं। लड़ाई काफी हद तक कम हो गई है, लेकिन सीरिया के कुछ हिस्से सरकारी नियंत्रण से बाहर हैं और देश के विभिन्न हिस्सों में विदेशी सेना और मिलिशिया तैनात हैं। यूरोपीय और अमेरिकी सरकारें युद्ध के अधिकांश अत्याचारों के लिए श्री असद और उनके सहयोगियों को दोषी ठहराती हैं। असद अपने सशस्त्र विपक्षी आतंकवादी कहते हैं, जबकि संघर्ष को समाप्त करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व वाली वार्ता में कोई प्रगति नहीं हुई है।

10,000 से अधिक लड़ाकू विमान पाक और अफगान में कर चुके है प्रवेश

5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स वाला पहला राज्य होगा यूपी, योगी 'राज' में तेजी से बढ़ रही 'एयर कनेक्टिविटी'

यूरोप में जान की दुश्मन बनी बाढ़, अब तक 100 से अधिक लोगों की हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -