अंडरआर्म के पसीने को कम करने के लिए 4 सरल दैनिक ट्रिक्स
अंडरआर्म के पसीने को कम करने के लिए 4 सरल दैनिक ट्रिक्स
Share:

अंडरआर्म में अत्यधिक पसीना आना, जिसे एक्सिलरी हाइपरहाइड्रोसिस भी कहा जाता है, एक शर्मनाक और असुविधाजनक समस्या हो सकती है। चाहे आप पसीने के दागों के बारे में लगातार चिंतित हों या बस आत्म-जागरूक महसूस करके थक गए हों, इस स्थिति को प्रबंधित करने के प्रभावी तरीके हैं। इस लेख में, हम अंडरआर्म के पसीने को कम करने और अपना आत्मविश्वास वापस पाने में मदद करने के लिए चार सरल दैनिक युक्तियों का पता लगाएंगे।

अंडरआर्म पसीने को समझना

तरकीबों में उतरने से पहले, यह समझना आवश्यक है कि बगल में पसीना क्यों आता है। पसीना आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करती है। हालाँकि, कुछ लोगों की पसीने की ग्रंथियाँ दूसरों की तुलना में अधिक सक्रिय होती हैं, जिससे बगल जैसे कुछ क्षेत्रों में पसीने का अधिक उत्पादन होता है।

युक्ति 1: सही प्रतिस्वेदक चुनें

अंडरआर्म के पसीने से निपटने का सबसे आसान तरीका सही एंटीपर्सपिरेंट का चयन करना है। ऐसे एंटीपर्सपिरेंट्स की तलाश करें जिनमें सक्रिय घटक के रूप में एल्युमीनियम यौगिक हों। एल्युमीनियम पसीने की नलिकाओं को अस्थायी रूप से अवरुद्ध करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा की सतह तक पहुंचने वाले पसीने की मात्रा कम हो जाती है।

टिप: रात में एंटीपर्सपिरेंट लगाएं

अधिकतम प्रभावशीलता के लिए, रात को सोने से पहले अपना एंटीपर्सपिरेंट लगाएं। यह आपको सोते समय अपना जादू चलाने की अनुमति देता है, जिससे आपको पूरे दिन सुरक्षा मिलती है।

ट्रिक 2: सांस लेने योग्य कपड़े पहनें

आपके द्वारा पहने जाने वाले कपड़ों का प्रकार इस बात पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है कि आपको कितना पसीना आता है। सूती और लिनेन जैसे सांस लेने योग्य कपड़ों का चयन करें, जो आपकी त्वचा को सांस लेने की अनुमति देते हैं और पसीना बनने के जोखिम को कम करते हैं।

टाइट-फिटिंग कपड़ों से बचें

टाइट-फिटिंग कपड़े शरीर की गर्मी बढ़ा सकते हैं और पसीना बढ़ा सकते हैं। ढीले-ढाले कपड़े चुनें जो वायु संचार को बढ़ावा देते हों।

ट्रिक 3: हाइड्रेटेड रहें

विरोधाभासी रूप से, हाइड्रेटेड रहने से अंडरआर्म के पसीने को कम करने में मदद मिल सकती है। जब आपका शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होता है, तो उसे ठंडा होने के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे अत्यधिक पसीना आना कम हो जाता है।

खूब सारा पानी पीओ

दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने की आदत बनाएं। यह न केवल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है बल्कि आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और पसीना कम करने में भी मदद कर सकता है।

ट्रिक 4: प्राकृतिक उपचारों पर विचार करें

कई प्राकृतिक उपचार अंडरआर्म के पसीने को कम करने में सहायता कर सकते हैं। हालांकि वे एंटीपर्सपिरेंट्स की तरह तत्काल परिणाम नहीं दे सकते हैं, लेकिन वे समय के साथ प्रभावी हो सकते हैं।

एक। ऋषि चाय

सेज टी में ऐसे यौगिक होते हैं जो पसीने की ग्रंथि की गतिविधि को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक कप सेज टी बनाएं और ठंडा होने के बाद इसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं।

बी। सेब का सिरका

सेब का सिरका आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने और पसीना कम करने में मदद कर सकता है। सेब के सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे रोजाना अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं।

सी। मीठा सोडा

बेकिंग सोडा में प्राकृतिक पसीनारोधी गुण होते हैं। बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपनी कांख पर लगाएं।

बोनस टिप: चिकित्सा विकल्पों पर विचार करें

यदि आपके अंडरआर्म में पसीना बहुत ज्यादा आता है और इन युक्तियों से राहत नहीं मिलती है, तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें। वे समस्या के समाधान के लिए बोटोक्स इंजेक्शन या यहां तक ​​कि सर्जिकल विकल्पों जैसे चिकित्सा उपचार की सिफारिश कर सकते हैं।

निष्कर्षतः, पसीने से तर बगलों से निपटना कोई दैनिक संघर्ष नहीं है। इन सरल युक्तियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप प्रभावी रूप से अंडरआर्म के पसीने को कम कर सकते हैं और अपना आत्मविश्वास वापस पा सकते हैं। याद रखें कि सुसंगत और धैर्यवान रहना आवश्यक है, क्योंकि परिणाम दिखने में समय लग सकता है।

डायबिटीज रिवर्सल की सच्चाई को जाने

यदि आप चिंतित हैं तो इन चीज़ों को खाने से बचें

ब्रेन स्ट्रोक से उबरे पूर्व सीएम कुमारस्वामी, बोले- ये मेरा तीसरा जन्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -