स्वर्णिम भारत मंच ने चलाया नशा मुक्ति अभियान
स्वर्णिम भारत मंच ने चलाया नशा मुक्ति अभियान
Share:

उज्जैन : स्मार्ट सिटी व स्वच्छ शहर के क्रम में उज्जैन का नाम भारत सरकार ने शामिल किया। इसके लिए उज्जैन वासियों को भी अब स्मार्ट होने की आवश्यकता है। स्वच्छ भारत मिशन का सपना तभी पूरा होगा जब हम सब मिलकर हमारे नगर को स्वच्छ व साफ रखेंगे। इसके लिए स्वर्णिम भारत मंच ने पान की दुकान के बाहर सिगरेट के फिल्टर डालने के लिए एक बॉक्स लगाया है जिसमें लोग आसानी से सिगरेट के फिल्टर डाल पायेंगे। बॉक्स लगाने की शुरुआत नगर निगम अध्यक्ष सोनू गेहलोद व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनायक वर्मा के  हाथों की गई। 

स्वर्णिम भारत मंच के अभय नरवरिया व अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि 10-12 साल तक के बच्चें पान की दुकान के आसपास सिगरेट के फिल्टर पड़े रहते हैं उन्हें जाने अनजाने में पीने के आदि हो जाते हैं। इसे रोकने के लिए स्वर्णिम भारत मंच ने किशोरों को नशे से बचाने का बीड़ा उठाया है। अब हर पान की दुकान पर विबिन्स बॉक्स लगाकर सिगरेट के फिल्टर के डालने की सुविधा की जाएगी। बॉक्स को नगर निगम अध्यक्ष सोनू गेहलोद व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनायक वर्मा के आतिथ्य में देवास रोड स्थित पान की दुकान पर लगाया गया। 

स्वर्णिम भारत मंच की टीम द्वारा नगर में भीख मांग कर नशा करने वाले किशोर बच्चों पर नजर रखी तो पता चला की कई छोटे बच्चें जिनकी उम्र महज 10 से 12 साल की होती है। वह अक्सर पान की दुकान के आसपास सिगरेट के टुकड़ों को बीनकर नशा करते हैं। कई बार तो नशे के लिए चोरी तक करने लग जाते हैं। स्वर्णिम भारत मंच विबिन्स बॉक्स के माध्यम से प्रत्येक पान की  दुकान पर सिगरेट के फिल्टर को एकत्रित करने का कार्य कर रहा है। इसके कारण छोटे बच्चें नशा नहीं कर पायेंगे और स्वच्छ भारत मिशन का सपना पूरा होगा। 

पान की दुकान पर छात्रों की संख्या अधिक रहती है - 

स्मार्ट सिटी होने के बाद भी हमारे यहां पान की दुकानों पर युवा की टोली खड़ी रहती है। जिसके कारण कई  सिगरेट पीने वाले युवा आसपास सिगरेट के टुकड़े फेंकते है। जिससे गंदगी तो होती है। किशोर युवाओं को नशे का आदि बनाया जाता है।

रायफल शूटिंग प्रशिक्षण शिविर प्रारंभ

योगीराज 1008 स्वामी पुरसनाराम साहिब का मेला 8 व 9 मई को

देने का नाम दान, सर्वस्व दे देना त्याग है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -