मध्य प्रदेश में स्वामित्व योजना के लाभार्थियों से चर्चा करेंगे पीएम मोदी
मध्य प्रदेश में स्वामित्व योजना के लाभार्थियों से चर्चा करेंगे पीएम मोदी
Share:

भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार (6 अक्टूबर) को मध्य प्रदेश में स्वामित्व (ग्रामों का सर्वेक्षण और ग्राम क्षेत्रों में सुधारित प्रौद्योगिकी के साथ मानचित्रण) योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे। इस बात का खुलासा प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा है कि बातचीत दोपहर 12.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। पीएमओ ने इस अवसर पर योजना के तहत 1,71,000 लाभार्थियों को ई-प्रॉपर्टी कार्ड भी वितरित किए।

स्वामित्व पंचायती राज मंत्रालय की एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जो ग्रामीण बसे हुए क्षेत्रों के निवासियों को संपत्ति के अधिकार प्रदान करने का लक्ष्य रखती है। स्वामित्व योजना ग्रामीण जनता को ऋण और अन्य वित्तीय लाभ लेने के लिए ग्रामीणों द्वारा संपत्ति का उपयोग वित्तीय संपत्ति के रूप में करने में सक्षम बनाती है। इसे पंचायती राज मंत्रालय द्वारा 24 अप्रैल, 2020 को लॉन्च किया गया था।

इसका उद्देश्य नवीनतम सर्वेक्षण ड्रोन तकनीक के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में बसी हुई भूमि का सीमांकन करना है। इस योजना ने देश में ड्रोन निर्माण के पारिस्थितिकी तंत्र को भी बढ़ावा दिया है। इस योजना में संपत्ति से संबंधित विवादों को कम करने, संपत्तियों के मुद्रीकरण की सुविधा और बैंक ऋण को सक्षम करने जैसे विविध पहलुओं को शामिल किया गया है, व्यापक ग्राम स्तर की योजना सही मायने में ग्राम स्वराज को प्राप्त करने और ग्रामीण भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कदम होगी। विशेष रूप से, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कार्यक्रम के दौरान उपस्थित रहेंगे।

चार धाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, हाई कोर्ट ने दिया बड़ा आदेश

US दौरे के बाद अब यूरोप जाएंगे पीएम मोदी, ये होगा पूरा कार्यक्रम

खत्म हुआ इंतजार! रिलीज हुआ भुवन बाम की पहली वेब सीरीज 'ढिंढोरा' का ट्रेलर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -