US दौरे के बाद अब यूरोप जाएंगे पीएम मोदी, ये होगा पूरा कार्यक्रम

नई दिल्ली: अमेरिकी दौरे की अपार सफलता के बाद अब पीएम नरेंद्र मोदी अब जल्द ही यूरोप दौर पर जाने वाले हैं. यहां पीएम मोदी इटली में जी-20 सम्मेलन (G20 Summit) में शिरकत करेंगे. 30-31 अक्टूबर को सम्मेलन इटली के रोम में होने वाला है. इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी हिस्सा लेंगे.

बताया जा रहा है कि जी 20 सम्मेलन में शामिल होने के अलावा पीएम नरेंद्र मोदी कई राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. इस दौरे को लेकर जोर-शोर से तैयारियां जारी हैं. हालांकि, अभी आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है. कोरोना काल के बाद यह पहला जी 20 सम्मेलन होगा, जो कि फिजिकल मोड में हो रहा है. गत वर्ष सऊदी अरब की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम मोदी ने सम्मेलन को संबोधित किया था. कोरोना काल के बीच शुरू हुए 15वें जी-20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा था कि दूसरे विश्व युद्ध के बाद कोरोना विश्व के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इस सम्मेलन में शामिल हुए थे. सम्मेलन का नेतृत्व सऊदी अरब के किंग सलमान ने की थी. इससे पहले पीएम मोदी सितंबर में तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे पर पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने US की प्रथम महिला उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की थी. साथ ही राष्ट्रपति बाइडन के साथ भी उनकी चर्चा हुई थी. इस दौरे पर पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस. जयशंकर, NSA अजीत डोभाल और विदेश सचिव श्रृंगला उपस्थित थे.

सीएम स्टालिन ने नीट के विरोध को लेकर 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर राग, भारत से मिला मुंहतोड़ जवाब

क्रूरता पर उतरा तालिबान, 13 मुस्लिमों को उतारा मौत के घाट, मृतकों में 17 वर्षीय लड़की भी शामिल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -