1 साल बाद सुजुकी मचाएगी हाहाकार, लाएगी इस तरह की अनोखी कार

1 साल बाद सुजुकी मचाएगी हाहाकार, लाएगी इस तरह की अनोखी कार

मारुति सुजुकी एक साल बाद यानी कि साल 2020 तक अलग ढंग से कारों का निर्माण करेगी. बताया जा रहा है कि इस दौरान कंपनी अपनी पहली फुल हाइब्रिड कार लॉन्च कर सकती है. ख़ास बात यह है कि कंपनी की नई कार यह 4 मीटर से बड़ी होगी. इसे लेकर  उम्मीद की जा रही है कि इसे सुजुकी और टोयोटा के बीच हुए समझौते के तहत निर्मित किया जा रहा है. इसे तैयार होने में एक साल से अधिक का समय लगेगा. 

जिसने भी पढ़ी यह खबर, उसे नहीं हुई फिर सबर, yamaha RX 100 16 हजार रु में नए अवतार के साथ...

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो यह कंपनी की टोयोटा कोरोला सेडान पर बेस्ड मारुति की पहली फुल-हरब्रिड कार होगी. साथ ही खबर है कि फिलहाल सुजुकी और टोयोटा दोनों भारत के लिए हाइब्रिड तकनीक के विकास पर काम करने में व्यस्त है. इस कर को लेकर कंपनी ने कहा है कि हाइब्रिड पावरट्रेन, पेट्रोल इंजन की तुलना में 30 % ज्यादा फ्यूल इफ़िशंट देगी. साथ ही याद दिला दें कि  अप्रैल 2020 से भारत स्टेज-6 मानदंड लागू होने है और इस स्थिति में अनुमान लगाया जा रहा है कि बी.एस.-6 डीज़ल कारें, बी.एस.-6 पेट्रोल कारों की तुलना में 2.5 लाख रुपए तक महंगी बिकेगी. 

जावा ने खोले अपने 5 नए शोरूम, यहां जानिए पूरी डिटेल

बताया जा रहा है कि सुजुकी इस दौरान  डीज़ल पावरट्रेन की पेशकश के साथ पेट्रोल-हाइब्रिड पावरट्रेन पर भी दांव लगा रही है. कंपनी के लिए महत्वपूर्ण बात यह भी है कि भारत सरकार हाइब्रिड कारों को प्रोत्साहित करने पर भी विचार कर रही है. अतः एसीई स्थिति स्पष्ट होती है तो सुजुकी को इसका लाभ मिलेगा. 

 

बेहतरीन बदलाव के साथ हिन्दुस्तान में आई Hayabusa, इस तरह बनाएगी आपको दीवाना

दुनिया ने कभी नहीं देखी ऐसी बाइक, आपके रोंगटे खड़े कर देगी इसकी खासियत