एशिया के दिल का हाल बताने पाकिस्तान जाऐंगी सुषमा
एशिया के दिल का हाल बताने पाकिस्तान जाऐंगी सुषमा
Share:

नई दिल्ली : विदेशमंत्री सुषमा स्वराज 8 दिसंबर से अपने पाकिस्तान दौरे पर होंगी। यहां वे हार्ट आॅफ एशिया इस्तांबुल प्रोसेज़ में भागीदारी करने के लिए इस्लामाबाद पहुंच रही हैं। अफगानिस्तान में क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए 14 देशों की पहल में भाग लेने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को आधिकारिकतौर से निमंत्रण भेजा गया था। उल्लेखनीय है कि सुषमा स्वराज की यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंधों में छाया गतिरोध टूटने की संभावना जताई जा रही है।

देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल नासिर खान जन्जुआ के मध्य बैंकाॅक में आयोजित की गई बैठक में दोनों ही देशों के विदेश सचिव उपस्थित थे। इन देशों के मध्य राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की वार्ता स्थगित हो गई। इन दोनों ही देशों ने एक दूसरे को जवाबदार ठहराया। मिली जानकारी के अनुसार सुषमा स्वराज द्वारा दो दिवसीय यात्रा पर वे इस्लामाबाद पहुंचेंगी।

पाकिस्तान की समकक्ष सरताज अजीज द्वारा वे वार्ता करेंगी। अफगानिस्तान द्वारा बहुपक्षीय सम्मेलन में भी वे भागीदारी करेंगी। इस मामले में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विट किया कि विदेशमंत्री सुषमा स्वराज इस्लामाबाद में 9 दिसंबर को आयोजित होने वाली इस काॅन्फ्रेंस में भागीदारी करने जा रही हैं। हालांकि यह काॅन्फ्रेंस 9 दिसंबर को होग। मगर सुषमा 8 दिसंबर को पाकिस्तान रवाना होंगी। भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के मध्य बैंकाॅक में भी वार्ता हुई थी जिसमें दोनों पक्षों के बीच वार्ता को जारी रखे जाने की बात भी कही गई।

यही नहीं रचनात्मक वार्ता को जारी रखने पर आतंकवाद, जम्मू - कश्मीर और द्विपक्षीय मसलों पर चर्चा करने की बात भी एनएसए बैठक में की गई। माना जा रहा है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भारत और पाकिस्तान के संबंधों के साथ आतंकवाद को लेकर भी चर्चा करेंगी। इस दौरान उनकी भेंट पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भी होगी। ऐसे में कश्मीर को लेकर चर्चा भी हो सकती है  विश्व में बढ़ रहे इस्लामिक आतंकवाद को लेकर भी दोनों नेता चर्चा कर सकते हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -