विदेश मंत्री ने संसद में कहा कि वार्ता और आतंकवाद साथ-साथ नही चल सकते
विदेश मंत्री ने संसद में कहा कि वार्ता और आतंकवाद साथ-साथ नही चल सकते
Share:

नई दिल्ली : पाकिस्तान के दौरे से लौटी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सदन में इस दौरे पर बयान दिया तो एक के बाद एक 10 लोगों ने सवाल पूछ दिए। अब स्वराज ने कहा है कि आतंकवाद के मसले पर भारत बातचीत जारी रखेगा, क्यों कि युद्ध किसी भी मसले का हल नही है। दूसरी ओर सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि वार्ता और आतंकवाद साथ-साथ नही चल सकते है।

स्वराज ने लोकसभा में कहा कि 30 नवंबर को पेरिस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाक के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच कॉप 21 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई बातचीत और उससे पहले रुस के उफा और हाल में पेरिस में दोनो नेताओं के बीच हुई बातचीत के बाद ही भारत-पाक वार्ता का फैसला लिया गया। इसी के तहत बैंकॉक में भी दोनो देशों के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की बातचीत हुई। स्वराज ने यह भी कहा कि एक ही बैठक से समाधान नहीं निकल सकता।

प्रश्नकाल में सदस्यों के सवालों के जवाब में कहा कि युद्ध किसी भी मसले का कोई हल नही है। यह नई पहल है। शुभकामनाए दें कि बातचीत से कोई रास्ता निकले और आतंकवाद का साया हमारे सिरों से उठ सके। विदेश मंत्री ने कहा कि पीओके के शिविरों को लेकर भी बातचीत जारी है। बीजेपी के गणेश सिंह ने स्वराज से ये सवाल किया कि अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी ओसामा बिन लादेन को अमेरिका द्वारा पाकिस्तान में मार गिराने और पेरिस हमलों के बाद सीरिया में आतंकवादियों के खिलाफ की जा रही युद्धक कार्रवाई जैसा कोई कदम आतंकवादियों के खिलाफ उठाया जाएगा।

इसके जवाब में सुषमा ने कहा कि पीओके के संबंध में भी पाक से बातचीत जारी है। मोदी ने पहले ही पाक को साफ कर दिया था कि बम के धमाकों में बातचीत के स्वर दब जाते है। इसलिए पीएम ने ठीक ही कहा कि पहले आतंकवाद पर वार्ता करें। सुषमा ने कहा कि वार्ता के लिए हमें भरोसा करना होगा। यह तय हो चुका है कि कोई तीसरा देश मध्यस्थता नहीं करेगा। बातचीत हमें ही करनी है। नए भरोसे के साथ बातचीत की नयी पहल हुई है। बता दें कि यूएन में मोदी ने दो टूक शब्दों में कहा था कि कश्मीर हमारा आपसी मसला है और इसे हम ही सुलझाएँगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -