सिंहस्थ कुंभ: स्नान में लगने वाले समय के लिए हो रहा सर्वे
सिंहस्थ कुंभ: स्नान में लगने वाले समय के लिए हो रहा सर्वे
Share:

हमारे इस भारत वर्ष में धार्मिकता , संस्कृति का बहुत ही गहरा समावेश है. धर्म -कर्म के लिए लोगों की आस्था और विश्वास की परिपक्वता है. इसी धर्म कर्म के चलते लोगों के मन में  इस आने वाले सिंहस्थ कुंभ को लेकर बड़ा उत्साह जग गया  है.

प्रत्येक दिन इस महा पर्व के लिए कुछ नए कार्य अवश्य रूप से हो रहे है . टीम द्वारा इस आने वाले सिंहस्थ कुंभ के समय किस घाट पर कितने लोग स्नान कर सकेंगे, इसका अनुमान पहले ही लगा लिया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है.की पॉलीटेक्निक कॉलेज की एक टीम इसका सर्वे करने में जुट गई है।

इस कुंभ में स्नान के लिए शिप्रा नदी के किनारे कुल 35 घाट स्नान के लिए रहेंगे।इन सभी घाटों पर साफ सफाई हो गई है. और आगे भी इन घाटों पर निर्माण की प्रक्रिया जारी है । इन सभी घाटों का मेजरमेंट पहले से ही टीम द्वारा किया जा चुका है .

इस घाट सम्बन्धी बर्तालाप को लेकर 25 प्रोफेसरों की टीम भूखी माता घाट पहुंची और सर्वे शुरू करने की तैयारी की। प्रशासन को हर घाटों का सचित्र मॉडल प्रस्तुत किया जाएगा। इस मॉडल से यह प्रस्तुत होगा कि पार्किंग कहां हो सकेगी। लोग कहा खड़े रह सकेंगे। कपड़े बदलने में कितना समय लगेगा और नहाने में कितना समय लगेगा। स्नान के समय स्थान में कोई फिसलन न हो इसके लिए भी और सावधानियां बरतने के लिए भी मॉडल तैयार किया जा रहा है .

इस प्रोजेक्ट को लेकर कलेक्टर ने 31 दिसंबर तक मांगी रिपोर्ट- 

कलेक्टर ने गुरुवार सुबह पहले पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य डॉ. शास्त्री सहित प्रोफेसरों से बंगले पर चर्चा की। पश्चात उन्होंने घाट पर पहुंचकर टीम को पूरी अवधारणा बताई। शासन इस महापर्व के लिए बड़ी ही जिम्मेदारी के साथ अपना विशेष योगदान दे रही है .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -