'सरेंडर करो या मारे जाओ, तीसरा कोई विकल्प नहीं..', हमास को इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की दो टूक चेतावनी
'सरेंडर करो या मारे जाओ, तीसरा कोई विकल्प नहीं..', हमास को इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की दो टूक चेतावनी
Share:

यरूशलम: गाजा में युद्धरत पक्षों के बीच लड़ाई जारी रहने के कारण इजराइल और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच संघर्ष विराम समझौते के लिए बातचीत बहुत कम आगे बढ़ती दिख रही है। रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल ने घिरे क्षेत्र में स्थायी रूप से लड़ाई बंद करने की हमास की मांग को खारिज कर दिया। इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध पर अपने देश की दीर्घकालिक स्थिति को दोहराया कि जब तक हमास को "पूरी तरह से नष्ट नहीं किया जाता" और बंधकों को सुरक्षित और स्वस्थ रिहा नहीं किया जाता तब तक लड़ाई बिल्कुल भी नहीं रुकेगी। उन्होंने कहा कि हमास को "एक सरल विकल्प दिया गया था - या तो आत्मसमर्पण कर दे या मर जाए" क्योंकि उनके पास "कोई विकल्प नहीं था"।

नेतन्याहू ने कहा कि इज़राइल द्वारा हमास को खत्म करने का लक्ष्य हासिल करने के बाद, वह यह सुनिश्चित करने के लिए "अपनी पूरी शक्ति से काम करेंगे" कि गाजा अब यहूदी राष्ट्र के लिए खतरा न बने। उन्होंने कहा कि, 'हम जीत तक लड़ रहे हैं। हम तब तक युद्ध नहीं रोकेंगे जब तक कि हम इसके सभी लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते - हमास का विनाश पूरा करना, और हमारे सभी बंधकों को रिहा करना।' एक वरिष्ठ इज़रायली अधिकारी ने कहा कि इज़रायल हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई के लिए नए चरणों पर चर्चा करने के लिए तैयार है। 

पिछले समझौते में, हमास ने 105 बंधकों को रिहा किया था और इज़राइल ने एक सप्ताह के युद्धविराम के दौरान 240 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया था। अधिकारी ने कहा, हमने इजराइल में और इजराइल के बाहर हर किसी को स्पष्ट कर दिया है कि बंधकों की रिहाई के लिए नई संरचना को नए सिरे से आकार देने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि इजरायली और कतरी अधिकारियों ने संघर्ष विराम समझौते के लिए नए ढांचे पर बातचीत के लिए इस सप्ताह दो बार मुलाकात की।

कतर स्थित अल जजीरा समाचार के साथ एक साक्षात्कार में, हमास के प्रवक्ता गाजी हमद ने जोर देकर कहा कि समूह युद्धविराम के बदले बंधकों को मुक्त करने का इच्छुक नहीं है, क्योंकि इजरायल गाजा में अपनी शत्रुता फिर से शुरू कर देगा। गाजी हमद ने कहा कि, 'कुछ लोग एक सप्ताह, दो सप्ताह, तीन सप्ताह के लिए यहां-वहां एक छोटे से विराम की तलाश में हैं। लेकिन हम आक्रामकता को पूरी तरह से रोकना चाहते हैं। मुझे लगता है कि हम यह खेल नहीं खेलेंगे।'' बता दें कि, इसी गाज़ी हमद ने पहले कहा था कि हमास इज़राइल पर 7 अक्टूबर जैसे हमले बार-बार करना चाहता है जब तक कि यहूदी देश नष्ट न हो जाए।

इस बीच, कतर स्थित हमास के राजनीतिक ब्यूरो के नेता इस्माइल हानियेह ने मिस्र का दौरा किया और देश के खुफिया प्रमुख अब्बास कामेल के साथ बातचीत की, इस दौरान काफी व्यस्त बातचीत चल रही थी। दूसरी ओर, इज़राइल की मोसाद खुफिया एजेंसी के निदेशक डेविड बार्निया ने इस सप्ताह की शुरुआत में कतर के प्रधान मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी और CIA प्रमुख बिल बर्न्स के साथ एक "सकारात्मक बैठक" की। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने उम्मीद जताई कि संघर्ष विराम वार्ता में कुछ नतीजा निकलेगा। 

किर्बी ने एयर फ़ोर्स वन में संवाददाताओं से कहा कि, "ये बहुत गंभीर चर्चाएँ और वार्ताएँ हैं और हमें उम्मीद है कि वे कहीं न कहीं आगे बढ़ेंगी।" दूसरी ओर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा, "हम संघर्षविराम पर जोर दे रहे हैं।" इस बीच, गाजा में लड़ाई तीव्र थी, क्योंकि इज़राइल ने उत्तरी गाजा के अधिकांश हिस्से पर बमबारी की, दूर से नारंगी चमक और विस्फोट देखे जा रहे थे। रिपोर्ट के अनुसार, निवासियों ने कहा कि इजरायली विमानों ने मध्य और दक्षिणी गाजा पर बम भी गिराए, जिससे हर जगह धुएं का गुबार फैल गया।

इज़राइल की वाणिज्यिक राजधानी तेल अवीव में, इज़राइली सुरक्षा बलों द्वारा रोके जाने के बाद सायरन बजने लगे और रॉकेट ऊपर की ओर फट गए। इज़राइल की Ynet समाचार साइट की रिपोर्ट के अनुसार, छर्रे एक स्कूल पर गिरे लेकिन कोई भी बच्चा घायल नहीं हुआ क्योंकि वे आश्रय स्थलों में थे।

पति-पत्नी के झगडे के बीच दांव पर लगी बेटे की जिंदगी, मामला जानकर उड़ जाएंगे होश

भारत की खातिर श्रीलंका उठाने जा रहा चीन के खिलाफ बड़ा कदम

भांजे ने किया दाऊद इब्राहिम को लेकर बड़ा खुलासा, कहा- 'उनको ज़हर नहीं दिया गया है लेकिन...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -