जल्द ही सुप्रीम कोर्ट को मिलेगी एक नई बिल्डिंग, राष्ट्रपति कोविंद करेंगे उद्घाटन

Jul 13 2019 03:32 PM
जल्द ही सुप्रीम कोर्ट को मिलेगी एक नई बिल्डिंग, राष्ट्रपति कोविंद करेंगे उद्घाटन

नई दिल्‍ली : सर्वोच्च न्यायालय को बुधवार को एक नई और काफी बड़ी बिल्डिंग मिलने वाली है. बुधवार शाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस नए भवन का उद्धघाटन करेंगे. 12.19 एकड़ में लगभग 885 करोड़ रुपये की लागत से बनी इस ईमारत में 15 लाख 40 हजार वर्ग फीट जगह उपलब्ध होगी. शीर्ष अदालत के पास सड़क के दूसरी ओर प्रगति मैदान के साथ सुप्रीम कोर्ट की नई बिल्डिंग बनाई गई है. नई बिल्डिंग सर्वोच्च न्यायालय की पुरानी बिल्डिंग से जुड़ी रहेगी. जिसका रास्ता भूमिगत है.

शीर्ष अदालत का सारा प्रशासनिक काम, मुकदमों की फाइलिंग, अदालत के आदेशों और फैसलों की प्रतिलिपियाँ लेने आदि सभी काम पुरानी बिल्डिंग से इस नई बिल्डिंग में शिफ्ट कर दिए जाएंगे. इस नई इमारत में 2000 कारों के लिए तीन मंजिला पार्किंग के लिए जगह उपलब्ध होगी और वकीलों को अपने लिए 500 नए चैंबर दिए जाएंगे. इस बिल्डिंग में 650 और 250 लोगों की क्षमता वाले दो आडिटोरियम और राउंड टेबल कॉन्‍फ्रेंस के के लिए अलग से रूम बनाया गया है. मुकदमों की सुनवाई करने वाली अदालतें पुरानी ईमारत में ही होगी. साथ ही मुख्य न्यायाधीश और अन्य जजों के आफिस भी पुरानी ईमारत में बने रहेंगे.

शीर्ष अदालत की शुरुआत 28 जनवरी, 1950 को हुई थी. तब सर्वोच्च न्यायालय का काम संसद भवन के कुछ हिस्से में होता था जो आठ वर्ष  बाद 1958 में सर्वोच्च न्यायालय की अपनी बिल्डिंग में आ गया. शीर्ष अदालत में कुल 31 जजों के पद है, इन सभी पदों पर नियुक्ति है, जो सभी अदालतें पुरानी ईमारत में कार्यरत हैं.

अजितेश के घर पर तैनात हुई पुलिस, विधायक की बेटी साक्षी ने बताया था जान का खतरा

वैज्ञानिकों ने किसानों के लिए किया बड़ा अविष्कार, अब फसल बर्बाद नहीं कर सकेंगे कीड़े और जानवर

CCTV कैमरे में कैद हुआ BSF के ASI का जुर्म, दिल्ली एयरपोर्ट से हुआ गिरफ्तार