Share:
वैज्ञानिकों ने किसानों के लिए किया बड़ा अविष्कार, अब फसल बर्बाद नहीं कर सकेंगे कीड़े और जानवर
वैज्ञानिकों ने किसानों के लिए किया बड़ा अविष्कार, अब फसल बर्बाद नहीं कर सकेंगे कीड़े और जानवर

लखनऊ: देश के अन्नदाताओं को अब कीड़ों से खराब होने वाली अपनी पैदावार के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा क्योंकि, अब कानपुर के आईआईटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा आविष्कार किया है कि किसानों के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होगा. कानपुर के आईआईटी के वैज्ञानिकों ने एक एग्रो हेलीकाप्टर ड्रोन का आविष्कार किया है जो खेत में कीड़ो के कारण बर्बाद हो रही फसल को चिन्हित करके सीधे उसी स्थान पर पेस्टीसाइड्स का छिड़काव करेगा जिससे पर्यावरण का स्तर अच्छा होगा. 

इससे किसानों को पूरे खेत में छिड़काव करने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा. इसके साथ ही अक्सर जानवर खेतों में घुसकर फसलों को बर्बाद कर देते है इस ड्रोन से उन पर भी आराम से निगाह रखी जा सकती है. एग्रो हेलीकाप्टर ड्रोन की विशेषता ये होगी की ये वहां पर छिड़काव करेगा जहां कीड़े लग गए होंगे. इससे शेष बची हुई फसलों पर छिड़काव करने की समस्या से किसानों को छुटकारा मिल जाएगा. 

आईआईटी के वैज्ञानिकों ने इस ड्रोन में मल्टीस्पेक्ट्रल कमरे लगाए है ताकि ये ड्रोन आराम से कीड़ों के कारण बर्बाद होती फसलों को ढूंढ सके. इस एग्रो हेलीपॉटर ड्रोन को खेती के कई पहलुओं को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है. जिसमें किसानों के समक्ष सबसे बड़ी समस्या फसलों को खराब करने वाले आवारा जानवरों की है. ऐसे में ये ड्रोन फसलों में घुस आए जानवारों की भी निगरानी करेगा और ड्रोन उड़ने की आवाज़ से जानवर डर कर भाग जाए इसलिए तेज़ आवाज़ भी निकालेगा. 

 किराएदारों और माकन मालिकों के लिए बनेगा नया कानून, तैयार हुआ ड्राफ्ट

बीच सड़क पर आराम फर्मा रहे थे शेर, गाड़ियों का लगा जाम और...

CCTV कैमरे में कैद हुआ BSF के ASI का जुर्म, दिल्ली एयरपोर्ट से हुआ गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -