'महाशक्ति, चीन से भी आगे..', जानिए भारत के बारे में क्या बोले अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी ?
'महाशक्ति, चीन से भी आगे..', जानिए भारत के बारे में क्या बोले अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी ?
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी में सफल G20 शिखर सम्मेलन के बाद, भारत को अब दुनिया द्वारा एक निर्विवाद वैश्विक ताकत के रूप में सराहा जा रहा है। कोमोरोस संघ के अध्यक्ष और अफ्रीकी संघ (AU) के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी ने भी रविवार को भारत की जमकर तारीफ की और इसे वैश्विक 'महाशक्ति' (Superpower) करार दिया।

64 वर्षीय नेता ने कहा कि, 'भारत दुनिया की 5वीं महाशक्ति है।' उन्होंने आगे कहा कि अफ्रीका में भारत के लिए पर्याप्त जगह है। असौमानी ने अंतरिक्ष अन्वेषण में अपनी उपलब्धियों सहित भारत की उल्लेखनीय शक्ति को भी स्वीकार किया। यह स्वीकार करते हुए कि भारत चीन से आगे है, उन्होंने कहा, "आबादी के मामले में भारत महाशक्ति है।" 

जी20 समावेशन:-

शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में जी20 शिखर सम्मेलन के मेजबान के रूप में कार्य करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जी20 समुदाय में अफ्रीकी संघ (AU) को स्थायी रूप से शामिल करने की घोषणा के बाद असौमानी की टिप्पणियां आई हैं। पीएम मोदी ने उल्लेख किया कि जी20 परिवार के स्थायी सदस्य के रूप में अफ्रीकी संघ में गर्मजोशी से स्वागत करते हुए उन्हें खुशी हो रही है। 72 वर्षीय नेता ने कहा कि यह कदम न केवल जी20 की स्थिति को मजबूत करता है, बल्कि ग्लोबल साउथ के प्रतिनिधित्व को भी बढ़ाता है।

उन्होंने असौमानी का गर्मजोशी से स्वागत किया और उन्हें नई दिल्ली में शिखर सम्मेलन की कार्यवाही में भाग लेने के लिए निमंत्रण दिया। असौमानी के साथ अपनी मुलाकात पर मोदी ने कहा कि यह बेहद सार्थक बातचीत साबित हुई। पीएम मोदी ने कहा कि, मैंने अफ्रीकी संघ को G20 परिवार में शामिल करने के लिए एक बार फिर बधाई दी। उन्होंने आगे कहा कि कोमोरोस भारत के SAGAR विजन के भीतर महत्वपूर्ण महत्व रखता है, और हमारी चर्चा में शिपिंग, व्यापार और उससे आगे जैसे डोमेन में सहयोग बढ़ाने की रणनीतियों को शामिल किया गया है। अफ़्रीकी नेताओं ने अफ़्रीकी संघ को स्थायी सदस्यता प्रदान करने के सर्वसम्मत G20 निर्णय का स्वागत किया है, कई लोगों ने इसे विशाल और संसाधन-प्रचुर महाद्वीप के लिए अपने वैश्विक एजेंडे को आगे बढ़ाने के अवसर के रूप में देखा है।

370 का समर्थक, CAA का विरोधी..! कौन है क्रिस्टोफ जैफरलॉट ? पेरिस में जिसके साथ बैठे दिखे राहुल गांधी

'मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूँ कि..', लंच मीटिंग में क्या बोले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों?

G20 में भारत के रुख से खुश हुआ दोस्त रूस, जानिए क्या कहा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -