मोहम्मद शमी के मुरीद हुए सुनील गावस्कर, बोले- वो एकदम कपिल देव की तरह...
मोहम्मद शमी के मुरीद हुए सुनील गावस्कर, बोले- वो एकदम कपिल देव की तरह...
Share:

नई दिल्ली: महान सुनील गावस्कर ने भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की जमकर प्रशंसा की, जिनकी सनसनीखेज गेंदबाजी के दम पर भारत ने रविवार, 29 अक्टूबर को 2023 वनडे विश्व कप में इंग्लैंड को 100 रन से हराकर टूर्नामेंट में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा। शमी ने गेंद से आग उगलते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम में चार विकेट लेकर भारत को 229 रनों के कम महत्वपूर्ण स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव करने और शानदार जीत हासिल करने में मदद की।

गावस्कर शमी के प्रदर्शन से आश्चर्यचकित रह गए और उन्होंने अपनी जबरदस्त सफलता के पीछे इस तेज गेंदबाज द्वारा अपनी गेंदबाजी में लगाए गए कठिन परिश्रम को श्रेय दिया। इस महान बल्लेबाज ने बताया कि कैसे शमी ने अपने घर पर अपने लिए एक पिच और मैदान तैयार किया है जहां वह नियमित रूप से प्रशिक्षण लेते हैं और लय में बने रहने के लिए अपने अवकाश के दिनों में खूब गेंदबाजी करते हैं। उन्होंने शमी की मैच-फिटनेस दिनचर्या की तुलना भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव से की।

गावस्कर, जो कपिल के नेतृत्व में भारत की 1983 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे, ने भारतीय ड्रेसिंग रूम में महान ऑलराउंडर के साथ कई साल बिताए। गावस्कर ने कहा कि कपिल की तरह, जो जिम की ज्यादा चिंता किए बिना नेट्स पर गेंदबाजी करते थे, शमी भी वैसा ही करते हैं। मौजूदा विश्व कप में भारत के लिए अंतिम एकादश में लाए जाने के बाद से शमी ने केवल दो मैचों में 9 विकेट लेकर असाधारण प्रदर्शन किया है।

गावस्कर ने कहा कि, 'वहां बहुत मेहनत है। जब वह घर वापस जाता है, तो जाहिर तौर पर उसके पास कई पिचें बनी होती हैं, और वह वहां सिर्फ गेंदबाजी और गेंदबाजी करता है। यही महत्वपूर्ण है. वह अपनी व्यक्तिगत क्रिकेट फिटनेस पर ध्यान दे रहे हैं। उसकी खासियत क्या है? यह तेज़ गेंदबाज़ी है. नेट्स पर जहां वह रहते हैं वहां कई ओवर गेंदबाजी करके। मुझे नहीं पता कि वह जिम का आदमी है या नहीं।' आप पूरे दिन जिम कर सकते हैं। लेकिन दिन के अंत में...मोहम्मद शमी बिल्कुल वही कर रहे हैं जो कपिल देव करते थे, बस नेट्स पर गेंदबाजी करो और गेंदबाजी करो।'' 

उन्होंने कहा कि, “वह आपके सभी बायो-मैकेनिक विशेषज्ञों की बात नहीं सुन रहे हैं जो कह सकते हैं कि 'अरे नहीं, नेट्स में केवल 15-20 गेंदें नहीं फेंकें।' वह जानते हैं कि एक तेज गेंदबाज के रूप में, जब वह गेंदबाजी करने के लिए दौड़ते हैं तो उन्हें वास्तव में अपने पैरों में बहुत अधिक माइलेज की आवश्यकता होती है।' 

विश्व कप के सर्वकालिक महान गेंदबाज़ों में मोहम्मद शमी ने हासिल किया बड़ा मुकाम

'अगर हम पैसे देकर कुछ आत्मविश्वास खरीद सकें तो..', इंग्लैंड की शर्मनाक हार के बाद बोले क्रिस वोक्स

इंग्लैंड के खिलाफ काली पट्टी बांधकर क्यों उतरी टीम इंडिया ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -