Video : SUNDAY को करें ये 5 काम और दिखे हफ्तेभर खूबसूरत

संडे का दिन तो सिर्फ और सिर्फ आराम का दिन ही होता है और खासकर उन लोगों के लिए जो वर्किंग होते है. रोज़ाना की व्यस्तता भरी जिंदगी में खुद के लिए वक्त निकालना तो नामुमकिन ही होता है. ऐसे में आप अपनी स्किन और बालों का खासतौर से ध्यान नहीं रख पाते है जिसके कारण ये धीरे-धीरे डैमेज होने लगते है. लेकिन आपके चेहरे और बालों को भी समय-समय पर खास केयर की ज़रुरत होती है. इसके लिए आप वीकेंड में समय निकालें. आइये आपके बताते है वीकेंड पर किस तरह रखे अपनी स्किन और बालो का ध्यान-

1.स्टीम

ज़्यादातर लोगों का ऐसा मानना है कि सिर्फ खांसी या जुकाम में ही स्टीम ली जाती है. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है आप चेहरे को साफ करने के लिए भी स्टीम ले सकते हैं. स्टीम से आपके चेहरे के पोर्स पर जमी गंदगी साफ हो जाएगी और त्वचा में हल्कापन महसूस होगा.

2. क्लींजिंग

समय-समय पर चेहरे की सफाई होना बहुत जरुरी है. इसके लिए आप क्लींजिंग मिल्क का उपयोग कर सकते है. क्लींजिंग मिल्क से चेहरा साफ़ करने के बाद आप स्क्रब कर ले.

3. ऑयलिंग

बालों की ग्रोथ और बेहतर टेक्स्चर के लिए तेल जरूरी है. और इसके लिए हर वीकेंड पर सिर की मालिश होनी चाहिए. वीकेंड पर आप अपने बालों और उनकी जड़ों पर अच्छे से तेल की मसाज करे. ऐसा नियमित तौर पर करने से ना सिर्फ आपके बाल हेल्दी होते हैं बल्कि उनका गिरना और रूखा होना भी बंद हो जाएगा.

4. नाखूनों की केयर

स्किन और बालों के साथ-साथ नाखूनों का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है. इसके लिए वीकेंड पर घर में मैनीक्योर करें. अगर आपको पीले नाखूनों की समस्या है तो उसके लिए नींबू के छिलके को नाखूनों पर रगड़े. आप चाहें तो एक मग गुनगुने पानी में एक नींबू का जूस निकालकर, इस पानी में अपने हाथों को 10 मिनट डालकर रखें. इसके बाद नॉर्मल पानी से हाथों को धोएं और क्रीम लगा लें.

5. पैरों की देखभाल

पैरों का भी खासतौर से ध्यान रखना चाहिए और खासकर उन महिलाओं के लिए, जो ऑफिस में ओपन फुटवेयर पहनती हैं. पैरों को साफ़ और चमकदार रखने के लिए महीने में एक बार अच्छे से पैडीक्योर तो करना ही चाहिए. इसके लिए थोड़े गर्म पानी में पैरों को डुबोएं, उसमें थोड़ा नमक और शैम्पू डालें. इस पानी में पैरों को 10 से 15 मिनट तक डुबोएं. फाइलर से नाखूनों को साफ करें और नेलकटर से काटें. अगर नेलपेंट लगाती हैं तो इसे साफ कर बदलें. क्योंकि ज़्यादा लंबे समय तक नेलपेंट को लगाए रखने से नाखून पीले हो जाते हैं.

Video : टूथपेस्ट से हटाएं अनचाहे बाल, जानिए क्या है तरीका

चेहरे पर नेचुरल निखार लाता है ये फेस पैक

जानिए क्या है चेहरे को धोने का सही तरीका

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -