सामने आया इलेक्ट्रिक विमान
सामने आया इलेक्ट्रिक विमान
Share:

दिल्ली: अमेरिका में टेक्नोलॉजी में एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है. यहाँ छोटे आकार के दो सीटों वाले इलैक्ट्रिक प्लेन ने सफलतापूर्वक उड़ान भर कर एक नया रिकार्ड कायम कर दिया है. इस उड़ान भरने वाले  इलैक्ट्रिक प्लेन को अमरीका की एयरोस्पेस कम्पनी Bye Aerospace द्वारा तैयार किया गया है.

इस विमान के प्रोटोटाइप को लाइट-वेट डिजाइन से बनाया गया है मतलब इसके अधिकतम पार्ट्स कार्बन फाइबर से बने हैं. इसमें सिंगल इलैक्ट्रिक मोटर लगी है जो इसके फ्रंट में लगे प्रोपैलर्स को घुमाने में मदद करती है. Sun Flyer 2  नामक विमान में खास तैयार की गई 6 लीथियम आयन बैटरीज़ को लगाया गया है जो लम्बे समय तक उड़ान भरने में मदद करेंगी.  इन बैटरीज को खास तौर पर स्पीड बढ़ाने हेतु, विमान को पावर देने व ऊंचाई पर उड़ते समय पावर को बरकरार रखने के लिए तैयार किया गया है.

इस कम्पनी ने बताया है कि यह प्लेन बिना प्रदूषण किए काम करेगा व चलाने में 10 गुना सस्ता पड़ेगा. Sun Flyer 2  नामक इस विमान के प्रोटोटाइप को पहली बार कोलोराडो के डेनवर के दक्षिण में स्थित Centennial Airport से उड़ाया गया, जिसमें इसने 3.5 घंटों तक लगातार उड़ान भर कर एक नया रिकार्ड कायम कर दिया है.

Asus के इस लैपटॉप का प्रोसेसर और लुक आपको लुभा सकता है

ऐप्पल अब फ्री में रिप्लेस करेगा बैटरी

Paytm पर आईपीएल 2018 का मजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -