गर्मी के दिनों में क्या खाएं-क्या नहीं और लू से कैसे बचे, जानिए यहाँ सब कुछ
गर्मी के दिनों में क्या खाएं-क्या नहीं और लू से कैसे बचे, जानिए यहाँ सब कुछ
Share:

गर्मी का मौसम चल रहा है और इस मौसम में लोगों को कई तरह की समस्या होने लगती है। यह मौसम अपने साथ कई बीमारीयों को लेकर आता है और इस मौसम में ठंडे-गर्म से कई तरह से दिक्क्तों का भी सामना करना पड़ता है ।यह मौसम सेहत के लिहाज से सही नहीं है और इस दौरान लोगों को अपनी सेहत का सबसे अधिक ख्याल रखना पड़ता है ।इस दौरान खाने से लेकर भार जाने तक के लिए कई जतन करने पड़ते हैं ।खाने के दौरान सोचना पड़ता है कि क्या खाएं और क्या नहीं और बाहर जाने के दौरान सोचना पड़ता है जाए या नहीं या फिर कैसे जाएं कि धुप से बचे रहे। अब आज हम आपको अपने आर्टिकल में गर्मी में क्या खाएं क्या नहीं, धुप से कैसे बचे, लू से बचने के उपाय, घरेलू उपाय और भी बहुत कुछ बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकता है।

गर्मी के दिनों में क्या खाएं-
अनाज: ज्वार, जौ, चावल, ब्राउन राइस, रागी, बाजरा, बरनीड बाजरा, कोदो बाजरा, एक प्रकार का अनाज, और अरारोट का आटा जैसे साबुत अनाज और बाजरा ऐसे शीतल अनाज माने जाते हैं जिनको गर्मियों में अपने आहार में शामिल किया जाए तो सेहत को बड़े फायदे होते हैं ।

दालें: मूंग, मसूर और लोबिया (या चौलाई) जैसी दालें अन्य दालों की तुलना में गर्मियों में अधिक उपयुक्त होती हैं ऐसा इसलिए क्योंकि यह सभी प्रकृति में अधिक ठंडी होती हैं।

फल: कई ऐसे ठंडे फल है जो गर्मियों में शरीर को ठंडा करने में मदद करते हैं। जी हाँ और इस लिस्ट में आम, तरबूज, खरबूज, जामुन, लीची, संतरा, अमरूद, पपीता और केला शामिल हैं। आप सभी को बता दें कि इन सभी फलों में अच्छी मात्रा में पानी की मात्रा, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।


सूखे मेवे: गर्मी के दिनों में ब्लैक करंट्स और किशमिश खाना सेहतमंद है क्योंकि यह हमारे सिस्टम के लिए बहुत ठंडे हैं।

सब्जियां: सब्जियों में विशेष रूप से करेला, लंबी लौकी, गोल लौकी (कुमड़ा), चिचिंडा, डोडका, परवल, कांतोला / ककोड़ा), टिंडा, कुंदरू और तुराई आदि इन दिनों में अच्छी होती है, और इसमें सभी आवश्यक विटामिन, खनिज और औषधीय गुण होते हैं। इसके अलावा खीरा, टमाटर, पालक, भिंडी, कद्दू, शिमला मिर्च और बेल मिर्च, बैंगन, सलाद और आलू भी जमकर खाए ।

पानी- गर्मी के दिनों में लगातार पानी पीते रहना जरूरी है। इसके अलावा छाछ पी सकते हैं ।जी दरसल गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ बहुत ही अच्छी होती है। जी दरसल इसमें लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है, जो कि स्कीम मिल्क से ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होता है। यह शरीर में चुस्ती लाता है।

कॉर्न- कॉर्न यानी भुट्टे में विटामिन सी, मैगनेश‍ियम, फॉसफोरस और फोलेट पाया जाता है। जी हाँ और इसमें फाइबर भी होता है, जो कि पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है। ऐसे में आप इसे भी खा सकते हैं।

कटहल- गर्मी में कटहल खूब पाया जाता है और यह बढ़े हुए ब्लडप्रेशर को कम करने में मददगार है। ऐसे में आप गर्मी में कटहल खा सकते हैं।

कीवी- कीवी में विटामिन बी1, बी2, बी3, विटामिन सी और विटामिन के मिलता है। यह हृदय, दांत, किडनी और ब्रेन के लिए बहुत अच्छा है। इसी के साथ यह हड्ड‍ियों के लिए भी बहुत अच्छा है। ऐसे में आप गर्मी के दिनों में इसे खा सकते हैं ।

आम- आम गर्मियों में खूब मिलता है। जी हाँ पर इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और आयरन पाया जाता है। इसी के साथ यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत अच्छा है।

तरबूज- गर्मी में तरबूज भी बहुत बेहतरीन होता है और गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को यही पूरा करता है। गर्मियों के मौसम में इसका अध‍िक सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

दही- दही में प्रोटीन की मात्रा अध‍िक और वसा कम होता है। इसी के साथ दही वजन घटाने में भी बहुत मददगार है। इसके अलावा यह पाचन तंत्र को भी बहुत मजबूत बनाता है।

टमाटर- गर्मी में टमाटर भी आपको लाभ दे सकता है ।जी दरअसल यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन C से भरपूर होते हैं। इनमें लाइकोपीन जैसे फायदेमंद फाइटोकैमिकल्स भी होते हैं, जो कैंसर जैसी क्रोनिक डिजीज को ठीक करने में मदद करते हैं।

संतरा- गर्मी में आप संतरे को खा सकते हैं क्योंकि इसमें खूब सारा पोटैशियम होता है जो गर्मियों के मौसम में जरूरी माना जाता है। वहीं गर्मियों में पसीने के जरिए पोटैशियम बाहर निकल जाता है जिससे मांसपेशियों में ऐंठन होने की संभावना बढ़ जाती है। जी हाँ और इस मौसम में संतरा खाने से बॉडी में पोटैशियम की जरूरी मात्रा बनी रहती है।

ग्रीन टी- गर्मियों के दिनों में ग्रीन टी आपको हाइड्रेटेड रखने का काम करती है। जी हाँ, अब तक हुई कई स्टडी में पाया गया है कि ग्रीन टी कैंसर से लड़ती है, दिल की बीमारी का खतरा कम करती है और इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल घटाती है और मेटाबॉलिज्म को ठीक करती है। 

नारियल पानी - नारियल पानी गर्मी के दिनों में पसीने के कारण पानी की कमी को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से एक है। जी हाँ और यह प्राकृतिक पेय पदार्थ है जो सरल चीनी, इलेक्ट्रोलाइट्स और खनिजों से भरा होता है।

क्या ना खाएं- 

बाहर का खाना और जंक फ़ूड - गर्मी के दिनों में इन्हे खाने से बड़ी समस्या हो सकती है ।वैसे तो जंक फूड हमारे आहार का हिस्सा बना हुआ है और हर दूसरे दिन हम सभी को बाहर का खाना खाने की भी आदत है लेकिन यही आदत सेहत को खराब कर सकती है। जी हाँ और अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए जंक फूड के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि ये गर्मियों में बदहजमी का कारण बन सकते हैं। जी दरअसल जंक फूड में बहुत अधिक मात्रा में तेल, ऊर्जा एवं सोडियम होता है जो हमारी त्वचा, वजन और पाचन के लिए हानिकारक होता है। इसी के साथ जंक फूड को पचाने में बहुत अधिक समय लगता है। इस वजह से गर्मियों के दौरान जंक फूड के सेवन से बचना चाहिए।

मीट का सेवन नहीं करना चाहिए- गर्मी के दिनों में समुद्री भोजन से होने वाली विषाक्तता सबसे आम होती है। इस वजह से गर्मी के दिनों में समुद्री भोजन के सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावा लाल मांस खाने से बचे क्योंकि इसमें वसा की मात्रा काफी ज्यादा होती है और इसे खाने से शरीर का तापमान बढ़ना देखा जाता है।

मसालेदार भोजन से बचे- मसालेदार भोजन को पचाने के लिए हमारे पाचन तंत्र को ज्यादा कार्य करना पड़ता है  इसी के साथ ही कुछ मसाले हमारे शरीर में तापमान बढ़ाने का भी कार्य करते है। ध्यान रहे कि गर्मियों के दौरान हल्के और ताजे भोजन का सेवन करें क्योंकि यही आपकी सेहत के लिए सबसे फायदेमंद हो सकता है।

चाय और कॉफी- गर्मी के दिनों में ज्यादा गर्म खाने से भी बचना चाहिए और खासतौर पर चाय और कॉफी पीने से ।यह दोनों सेहत के लिए बुरे हो सकते हैं और यह दोनों सेहत पर बुरा असर डालते हैं इस वजह से इन दोनों को पीने से बचना चाहिए ।गर्मी में इन दोनों को पीने से बदहजमी के, उलटी के शिकार हो सकते हैं ।

सॉस- गर्मी के दिनों में सॉस खाने से भी बचना चाहिए क्योंकि यह सेहत को बड़े नुक्सान पहुंचा सकता है।

न पिए ज्यादा ठंडा पानी- गर्मियों में जितना हो सके नॉर्मल पानी पीने की कोशिश करें। ध्यान रहे इन दिनों में फ्रिज़ में पानी ना रखे बल्कि मटके या फिर सुराही का पानी पिएं। इसके अलावा गर्मी में लू से बचने के लिए भी नॉर्मल पानी पीना चाहिए। जी दरअसल ठंडा पानी पीने से वजन बढ़ता है और सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है।

लू लगने के कारण- आपको बता दें कि ‘गर्मी में बढ़ता पारा हवाओं को लू में बदल देता है। जी हाँ और ऐसे में अगर हम धूप में शरीर पूरा ढंके बिना बाहर निकलते हैं, तो लू लगने का पूरी-पूरी संभावना रहती है। वहीं इसके अलावा तेज़ धूप में नंगे पैर चलना, घर से बिना कुछ खाए निकलना, कम पानी पीना, AC वाली जगह से निकलकर तुरंत धूप में चले जाना, धूप से बाहर आकर तुरंत ठंडा पानी पीना और कम पानी पीने वाले लोगों को जल्दी लू लगती है।  

लू लगने के लक्षण- लू लगने के लक्षण में बार-बार मुंह सूखना, तेज़ बुख़ार होना और सांस लेने में तक़लीफ़ महसूस करना, उल्टी और चक्कर आना, लूज़ मोशन, सिर दर्द, शरीर में दर्द महसूस होना, हाथ-पैरों का ढीला पड़ना, बेहोशी जैसा लगना और थकावट महसूस होना-होने लगता है।

गर्मी में लू से कैसे बचे-

* गर्मी के दिनों में धूप में निकलते वक्त छाते का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा सिर ढंककर धूप में निकलना चाहिए ।
* घर से पानी या कोई ठंडा शरबत पीकर बाहर निकलें। इस लिस्ट में आम पना, शिकंजी, खस का शर्बत शामिल है क्योंकि यह बहुत ज्यादा फायदेमंद है।
* तेज धूप से आते ही और ज्यादा पसीना आने पर तुरंत ठंडा पानी ना पीने की जेटली करें क्योंकि यह आपको नुकसान दे सकती है।


* गर्मी के दिनों में बार-बार पानी पीते रहना चाहिए, इससे आपको लाभ होगा ।
* पानी में नींबू और नमक मिलाकर दिन में दो-तीन बार पीते रहना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से लू लगने का खतरा कम रहता है।
* धूप में बाहर जाते वक्त खाली पेट ना रहे।
* सब्जियों के सूप का सेवन गर्मी के दिनों में करना चाहिए क्योंकि इससे लू नहीं लगती ।
* गर्मी में हल्के रंग और कॉटन, लिनन के कपड़े पहनें। 


* बहुत अधिक नमक, तीखे और खट्टे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें। इसके अलावा बासी खाना खाने से बचें और हल्का भोजन करें।
* इसके अलावा धनिये और पुदीने को ले सकते हैं। जी दरअसल लू से बचने के लिए गर्मियों में रोजाना धनिये और पुदीने का जूस बनाकर पीना चाहिए।
* गर्मियों में बेल का शरबत पीना चाहिए क्योंकि यह लू से बचता है।
* आप नहाने से पहले जौ के आटे को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाकर बॉडी पर लगा लें और कुछ देर बाद ठंडे पानी से नहा लें क्योंकि इससे लू का असर कम होता है।
* गर्मी के मौसम में खाने के बाद गुड़ खाना चाहिए क्योंकि इससे भी लू लगने का डर कम होता है।

लू लग गई हो तो क्या करें (घरेलू उपाय)- अगर आपको लू लग गई है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए और उनसे सलाह लें। वहीं अगर हम घरेलू उपाय के बारे में बात करें तो बुख़ार तेज़ होने पर व्यक्ति को खुली हवा में लेटाना चाहिए और सिर पर बर्फ़ की पट्टी रखनी चाहिए। इसी के साथ मिट्टी के घड़े के पानी में नमक, चीनी व नींबू मिलाकर पिलाना चाहिए। इस दौरान बर्फ़ के पानी से बचना चाहिए। इस दौरान सत्तू व पिसे हुए प्याज़ को एक साथ मिलाकर लेप बना लेना चाहिए और उसे लू ग्रस्त व्यक्ति के शरीर पर लगा देना चाहिए। आम का पना लू लगने में अधिक फ़ायदेमंद माना जाता है। इसी के साथ कच्चे आम को उबालने की अपेक्षा उसे आग में भुनें और ठंडा होने पर उसका गूदा निकालकर उसमें जीरा, धनिया, चीनी, नमक, कालीमिर्च और पानी मिलाकर घोल बना लें और लू लगने वाले को पिलाये।

इसी के साथ आपको बता दें कि लू लगने पर शरीर में मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो जाती है, सबसे अधिक पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे ज़रुरी मिनरल की मात्रा काफी कम हो जाती है। इसको देखते हुए सेब के सिरके का सेवन करना चाहिए। आप गिलोय का सेवन भी कर सकते हैं ।जी दरअसल गिलोय में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद करती है। वहीं आयुर्वेद के अनुसार गिलोय वात, पित्त और कफ शामक माना जाता है। इसी के साथ यह लू में होने वाले तेज बुखार को अच्छे से और जल्दी ठीक कर देता है। लू लगने और ज्यादा गर्मी में शरीर पर घमौरियां हो जाती हैं। ऐसे में आप बेसन को पानी में घोलकर घमौरियों पर लगा सकते हैं।

गर्मी में योगासन-

प्राणायाम- गर्मी के दिनों में लोगों को प्राणायाम करना चाहिए क्योंकि यह सबसे बेस्ट आसान माना जाता है और इसे करने से शरीर ठंडा रहता है।

शीतली प्राणायाम- इस आसन को करने के लिए दांतों को हल्के से जोड़ लें। दांतों के पीछे जीभ लगाकर गहरी लंबी सांस लें। सांस मुंह से लें और नाक से छोड़ें। जी दरअसल यह एक ऐसा आसन है जो दिन में किसी भी समय किया जा सकता है। ध्यान रहे इसे आप कम से कम 11 बार करें। वहीं अगर होंठ सूख जाते हों तो शुरूआत में पांच से छह बार करें। जी दरसल यह शरीर के तापमान को कम करने के साथ ही मस्तिष्क को ठंडा रखता है और ध्यान रहे जिन्हें कफ है, वे इसे न करें। 

भ्रामरी प्राणायाम- गर्मी के दिनों में मस्तिष्क ठंडा रखने के भ्रामरी प्राणायाम बेहतर होता है। इसके लिए कान और आंखों को बंद कर 'म' ध्वनि का उच्चारण करें। ध्यान रहे अगर आप बुज़ुर्ग है या सर्वाइकल से ग्रसित हैं तो कंधे दुखने पर रुक-रुक कर करें।

सर्वांगासन- गर्मी के दिनों में शरीर का तापमान काफ़ी बढ़ जाता है। ऐसे में सर्वांगासन करने से रक्त प्रवाह मस्तिष्क की ओर जाता है। ध्यान रहे सर्वाइकल और उच्च रक्तचाप के मरीज़ बिल्कुल न करें। इसको करने के लिए कंबल को 4 बार मोड़ कर या योग मैट पर पीठ के बल लेटें। अब दोनों पैरों को घुटने मोड़े बिना ऊपर की ओर उठाएं। इस दौरान कोहनियां जमीन पर टिकाकर दोनों हाथों से कमर को सहारा दें। उसके बाद दोनों पैरों को सीधा ऊपर की ओर रखें और 90 डिग्री का कोण बनाएं।

गर्मियों में भूलकर भी ना खाए ये चीजें, खतरे में पड़ जाएगी आपकी जान

ये खबर पढ़कर सैंडविच खाना छोड़ देंगे आप

बालों के लिए घर पर बनाए प्याज के छिलकों का शैम्पू, मजबूत और घने हो जाएंगे बाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -