बालों के लिए घर पर बनाए प्याज के छिलकों का शैम्पू, मजबूत और घने हो जाएंगे बाल
बालों के लिए घर पर बनाए प्याज के छिलकों का शैम्पू, मजबूत और घने हो जाएंगे बाल
Share:

आज के समय में हर व्यक्ति और ज्यादातर महिलाएं बाल गिरने, बाल टूटने की समस्या से परेशान नजर आती हैं। ऐसे में वह कई तरीके अपनाती हैं हालाँकि उनकी समस्या का निदान नहीं मिल पाता। ऐसे में अगर आप चाहे तो घर में शैम्पू बना सकती है और बाल को मजबूत बना सकती है। आज हम आपको बताएंगे कैसे आपको बनाना है यह शैम्पू।

आप सभी प्याज काटने के बाद अक्सर छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं लेकिन इसे आप शैंपू बनाने के लिए यूज कर सकते हैं। जी हां, प्याज का रस ही नहीं, इसके छिलके भी बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाना है शैंपू। 

इसके लिए आपको चाहिए-
प्याज - 3 से 4
पानी - 1 गिलास
चाय पत्ती - 2 चम्मच
आंवला पाउडर - 2 चम्मच
एलोवेरा जूस - 1 चम्मच

कैसे बनाएं शैंपू?- शैम्पू बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को छिलकर उसके छिलके अलग कर लें। अब छिलकों को अच्छी तरह धो लें। उसके बाद एक पैन में 1 गिलास पानी, आंवला पाउडर, एलोवेरा जूस और 2 चम्मच पत्ती चाय पत्ती डालकर एक उबाल आने तक पकाएं। अब जब एक उबाल आ जाए तो गैस को धीमी कर दें। उसके बाद इसे करीब 30 मिनट तक पकाएं। अब पानी को ठंडा करके एक बाउल में डालें और फिर इसमें कोई बी माइल्ड शैंपू मिलाएं। इसके बाद एक कंटेनर में डालकर फ्रिज में स्टोर करें।

कैसे करें इस्तेमाल?- इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक मग में बालों की लंबाई के हिसाब से शैंपू डालें। उसके बाद इसे आधा पानी से भरकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। उसके बाद बालों में शैंपू डालकर हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें और फिर पानी से बालों को धो लें। वहीं अगर आपको प्याज से बदबू आए तो इसमें गुलाबजल डालकर बाल धो सकते हैं। इसके अलावा अगर आपने ऑयलिंग की है तो भी इस शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शैंपू के फायदे- ये शैंपू बालों को मजबूत, घना और शाइनी बना सकते हैं।

बालों को घना और शाइनी बनाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे

आखिर क्यों झड़ते हैं बाल, यहाँ जानिए कारण, क्या खाएं-क्या ना खाएं, क्या करें-क्या नहीं और घरेलू उपाय

पिंक बालों में नजर आए अमिताभ, शूट करने जा रहे नयी फिल्म

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -