गर्मी में अपनी आँखों का इन तरीकों से रखें ख्याल
गर्मी में अपनी आँखों का इन तरीकों से रखें ख्याल
Share:

गर्मी में लू लगने, डिहाइड्रेशन और त्वचा संबंधित समस्याओं के बाद लोग आंखों की समस्या से भी बहुत परेशान रहते हैं. अधिक गर्मी होती है तो आपकी आँखों को परेशानी होने लगती है. ऐसे में इस मौसम में त्वचा की ही तरह आंखें भी खास देखभाल मांगती है. गर्मी में सूरज से निकलने वाली हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें त्वचा के साथ-साथ आंखों को भी नुकसान पहुंचाती हैं. इसलिए गर्मी में आँखों का ख्याल कैसे रखना चाहिए इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. जानिए कैसे रखें आँखों का ख्याल.

आंखों की समस्याएं
मुख्य रूप से गर्मी आंखों में जलन, आंखें लाल होना, आंखों से पानी आना, आंखों में चुभन, कन्जंक्टिवाइटिस आदि लोगों को परेशान करती है.

पानी के छींटे मारें
जब भी आप बाहर से घर आते हैं, तो शरीर का तापमान बढ़ जाता है. सबसे पहले आराम से बैठ जाएं और शरीर को नार्मल तापमान में आने दें. एसी की बजाय पंखे के नीचे बैठें. उसके बाद ही ठंडे पानी से आंखों को धोएं. आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारने के बाद तौलिये से चेहरा पोछ लें. जलन अधिक हो या आंखें लाल हों, तो बर्फ से आंखों की सिंकाई करें.

आंखों को ना रगड़ें
आंखों में चुभन, जलन होने पर या धूल-कण चले जानें पर आंखों को रगड़ें नहीं. ऐसा करेंगे, तो आंखों को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. चुभन महसूस हो तो रुमाल से हल्के हाथों से सहलाएं और फिर आंखों को ठंडे पानी से धो लें.

सनग्लासेज पहनें
धूप में घर से बाहर घूम रहे हैं, तो सनग्लासेज का यूज करें. सूरज से निकलने वाली घातक यूवी किरणों से आंखों की रेटीना को नुकसान पहुंच सकता है. धूल के कण भी रेटिना को नुकसान पहुंचाते हैं. इसके अलावा तेज धूप में यूवी किरणों से आंखों के ऊपर बनी टीयर सेल यानी आंसूओं की परत टूटने लगती है. ऐसे में धूप में निकलते वक्त सनग्लासेज पहनने से इन सभी परेशानियों से आप बच सकते हैं.

गर्मी के दिनों में बिमारियों से इस तरह रहें दूर

गर्मी में करें बर्फ का उपयोग, ऑयली स्किन और डार्क सर्कल से मिलेगा छुटकारा

समर के लिए स्टाइलिश हैं ये ट्रेंडी नाईट सुट्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -