यूपी में गन्ना किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन, तत्काल बकाया भुगतान की मांग

Jul 15 2019 03:20 PM
यूपी में गन्ना किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन, तत्काल बकाया भुगतान की मांग

लखनऊ: यूपी में गन्ना किसानों की देनदारी बकाया चल रही है. इसे लेकर किसानों में काफी आक्रोश है. किसान निकाय-राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन ने सरकार पर दबाव बनाने के लिए राज्यव्यापी जमकर विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने कई जिलों की चीनी मिलों से बकाया गन्ना भुगतान जल्द कराने और पिछले साल में बकाया गन्ना भुगतान करने के बाद उच्च न्यायालय के आदेशानुसार उसका ब्याज दिए जाने की मांग की है. किसान सोमवार को यूपी गन्ना कमिश्नर के दफ्तर और सभी जिला मुख्यालयों पर धरना देंगे.

गन्ना किसानों की मांग है कि प्रदेश सरकार किसानों को पेराई सत्र 2011-12 में 15 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज का भुगतान करें. कोर्ट में दिए गए अपने हलफनामे के मुताबिक, प्रदेश सरकार से इसी तरह से सीजन 2012-13, 2013-14 और 2014-15 के लिए 7 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज देने की मांग की. गन्ना किसान 15-16 प्रतिशत की दर से पेराई सत्र 2015-16 के लिए ब्याज का भुगतान करने की भी मांग कर रहे हैं.

राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के संयोजक वीएम सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार को 6 अगस्त 2012 को अदालती फैसले का आदर करना चाहिए. उन्होंने कहा कि जब तक किसानों को ब्याज समेत बकाया भुगतान नहीं कर दिया जाता है, तब तक कृषि ऋण की कोई वसूली नहीं की जा सकती. संघ ने सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ से मामले में दखल देने और किसानों को न्याय सुनिश्चित करने की अपील की है.

National Law University Delhi में इन पदों पर जॉब ओपनिंग, ये है लास्ट डेट

पांचवे दिन भी पेट्रोल के दामों में मिली राहत, डीजल की कीमत भी रही स्थिर

JRF के पदों पर जॉब ओपनिंग, मिलेगा आकर्षक वेतन