हनुमान जयंती में ऐसी करे हनुमान जी की पूजा जल्द ही मनोकामना पूरी
हनुमान जयंती में ऐसी करे हनुमान जी की पूजा जल्द ही मनोकामना पूरी
Share:

ये सामग्री एकत्र करे 
देव मूर्ति के स्नान के लिए तांबे का पात्र, तांबे का लोटा, जल का कलश, दूध, देव मूर्ति को अर्पित करने के लिए वस्त्र व आभूषण. धूपबत्ती, फूल, चावल सिंदूर, दीपक, तेल, रुई. प्रसाद के लिए फल, मिठाई, नारियल, पंचामृत, सूखे मेवे, शक्कर, पान, दक्षिणा. पूजा प्रारंभ करने से पहले ये सारी सामग्री अपने पास रखे ताकि आपकों पूजा करते वक़्त किसी चीज की कमी न आये. और न ही किसी वस्तु की कमी की वजह से आपकी पूजा में विघ्न आये.

सर्वप्रथम सकंल्प लें 
पूजन शुरू करने से पहले सकंल्प लें. संकल्प करने के लिए पहले हाथों में जल, फूल व चावल लें. सकंल्प में जिस दिन पूजन कर रहे हैं उस वर्ष, उस वार, तिथि उस जगह और अपने नाम को लेकर अपनी इच्छा बोलें. अब हाथों में लिए हुए जल को जमीन पर छोड़ दें.

इस तरह करें संकल्प 
जैसे 20/4/2016 को श्री हनुमान का पूजन किया जाना है. तो इस प्रकार संकल्प लें. मैं (अपना नाम बोलें ) विक्रम संवत् 2072 को, चैत्र मास के पूर्णिमा तिथि को, शनिवार को, हस्त नक्षत्र में, भारत देश के मध्यप्रदेश राज्य के उज्जैन शहर में महाकाल तीर्थ में फिर अपनी मनोकामना बोले श्री हनुमान का पूजन कर रहा हूं.

श्री रामदूत हनुमान के पूजन की विधि
सर्वप्रथम परम पूज्य गणेश जी का ध्यान और पूजन करें. गणेश जी को स्नान कराएं. उन्हें वस्त्र अर्पित करें. गंध, पुष्प , धूप ,दीप, अक्षत से पूजन करें. तत्पश्चात राम जी के दूत हनुमान जी का पूजन करें. महावीर को स्नान कराएं. स्नान पहले जल से फिर पंचामृत से और वापिस जल से स्नान कराकर मूर्ति को शुद्ध करें

तत्पश्चात हनुमान जी को वस्त्र और आभूषण पहनाये. उसके बाद पुष्पमाला पहनाएं. फिर उनका तिलक वंदन करें. हनुमान जी को सिंदूर का तिलक लगाते वक़्त इस मंत्र का उच्चारण करते जाये. ऊँ ऐं हनुमते रामदूताय नमः.अब धूप व दीप अर्पित करें. फूल अर्पित करें. श्रद्धानुसार घी या तेल का दीपक लगाएं. उसके बाद महावीर की आरती करे और संभव हो पाए तो महावीर की परिक्रमा भी करे. अब नेवैद्य अर्पित करें. फल, मिठाई, पान का बीड़ा अर्पित करें. ध्यान रखे कि पूजन के समय ऊँ ऐं हनुमते रामदूताय नमः मंत्र का जप लगातार करते रहें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -