अग्निबाण रॉकेट की सफल लॉन्चिंग, भारत ने रचा इतिहास, जानिए इसमें क्या है ख़ास ?
अग्निबाण रॉकेट की सफल लॉन्चिंग, भारत ने रचा इतिहास, जानिए इसमें क्या है ख़ास ?
Share:

नई दिल्ली: अंतरिक्ष स्टार्टअप अग्निकुल कॉसमॉस ने आज गुरुवार, 30 मई को अपना SOrTeD मिशन सफलतापूर्वक लॉन्च किया, जो एक अर्ध-क्रायोजेनिक 3D-मुद्रित इंजन द्वारा संचालित एकल-चरण प्रक्षेपण यान प्रदर्शन है। लगभग दो मिनट तक चले इस मिशन ने स्वदेशी अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के विकास में कंपनी और देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि दर्ज की। 

उल्लेखनीय है कि, पहले 7 अप्रैल को लॉन्च होने वाला SOrTeD मिशन का लॉन्च तकनीकी गड़बड़ियों के कारण स्थगित कर दिया गया था। आखिरकार यह श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में स्थित भारत के पहले निजी लॉन्चपैड ALP-01 से उड़ान भर गया। इस मिशन में 6.2 मीटर लंबा एकल-चरण प्रक्षेपण यान शामिल था, जिसमें अण्डाकार नाक शंकु था और यह उन्नत एवियोनिक्स वास्तुकला और स्वदेश में विकसित ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर से सुसज्जित था। अग्निलेट इंजन, जो दुनिया का पहला एकल-टुकड़ा 3डी-मुद्रित अर्ध-क्रायोजेनिक रॉकेट इंजन है, ने वाहन को शक्ति प्रदान की।  

इस मिशन में बंगाल की खाड़ी में उतरने से पहले कई सटीक कार्यवाहियां शामिल थीं, जिनमें पिच-ओवर कार्यवाहियां और पवन बायसिंग भी शामिल थी।  SOrTeD का मतलब है सबऑर्बिटल टेक्नोलॉजिकल डेमोन्स्ट्रेटर - एक सिंगल-स्टेज रॉकेट, जो सेमी-क्रायोजेनिक इंजन द्वारा संचालित होता है। अग्निबाण रॉकेट 300 किलोग्राम तक का भार 700 किलोमीटर ऊंची कक्षा में ले जा सकता है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने इस उपलब्धि की सराहना करते हुए इसे एक “महत्वपूर्ण मील का पत्थर” बताया।  

SOrTeD का सफल प्रक्षेपण अग्निकुल कॉसमॉस के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो बहु-अरब डॉलर के छोटे उपग्रह प्रक्षेपण बाजार को लक्ष्य बना रहा है। मिशन के डेटा से अग्निबाण प्रक्षेपण यान के विकास में मदद मिलेगी, जिसके अत्यधिक अनुकूलन योग्य होने तथा 300 किलोग्राम पेलोड को 700 किमी की कक्षा तक ले जाने में सक्षम होने की उम्मीद है। अग्निबाण SOrTeD (सबऑर्बिटल टेक्नोलॉजिकल डेमोंस्ट्रेटर) एक अत्यधिक अनुकूलन योग्य, एकल-चरण प्रक्षेपण यान है जो 300 किलोग्राम तक के पेलोड को लगभग 700 किमी ऊंची कक्षाओं (पृथ्वी की निचली कक्षाओं) में ले जाने में सक्षम है और प्लग-एंड-प्ले कॉन्फ़िगरेशन को सक्षम बनाता है। अग्निकुल कॉसमॉस प्राइवेट लिमिटेड एक भारतीय एयरोस्पेस निर्माता है, जिसका मुख्यालय आईआईटी मद्रास, चेन्नई के राष्ट्रीय दहन अनुसंधान एवं विकास केंद्र (NCRD) में है। 

आज शाम से मौन व्रत पर रहेंगे पीएम मोदी, कन्याकुमारी में करेंगे ध्यान..! कांग्रेस, TMC बोली- ये प्रचार का तरीका

भारत में मानसून ने दे दी दस्तक ! इस तारीख तक मध्य प्रदेश में होगी एंट्री

नोएडा हाईराइज सोसाइटी में AC फटने से लगी भयंकर आग, आग की चपेट में आए कई फ्लैट

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -