नोएडा हाईराइज सोसाइटी में AC फटने से लगी भयंकर आग, आग की चपेट में आए कई फ्लैट
नोएडा हाईराइज सोसाइटी में AC फटने से लगी भयंकर आग, आग की चपेट में आए कई फ्लैट
Share:

नोएडा: नोएडा की एक बहुमंजिला सोसायटी में AC फटने से भयंकर आग लग गई है जिससे कई फ्लैट आग की चपेट में आ गए हैं। मामला नोएडा के सेक्टर 100 में स्थित लोटस बुलेवार्ड सोसाइटी (Lotus Boulevard) का है। AC मे धमाका होने से पूरा फ्लैट आग की चपेट में आ गया जिससे  सोसाइटी में रहने वाले लोगों में हंगामा मच गया। आसपास के फ्लैट्स में रहने वाले लोग अपना फ्लैट छोड़कर ग्राउंड में आ गए। कई और फ्लैट भी आग की चपेट मे आने का अनुमान है। लोगों ने आग लगने की खबर तत्काल दमकल विभाग को दी। फिलहाल आग पर नियंत्रण पाने की कोशिश की जा रही है।

बता दें कि बुधवार को ही नोएडा से सटे गाजियाबाद के इंदिरापुरम में भी एक फ्लैट में एसी फट गया था। एसी फटते ही घर में आग लग गई। गनीमत ये रही कि कोई नुकसान नहीं हुआ। दमकल विभाग ने कड़ी मशक्कत के पश्चात् एक घंटे में आग पर नियंत्रण पा लिया। एसी में धमाका होने के कई कारण हो सकते हैं- जैसे कि अच्छे से सफाई न होना, खराब गुणवत्ता वाले केबल एवं प्लग का उपयोग करना, वोल्टेज में उतार-चढ़ाव, गलत गैस का उपयोग करना।

एसी के अंदर कंडेंसर पर गंदगी, मैल जमा होने के चलते परेशानी खड़ी हो जाती है। गंदगी के चलते एसी गर्मी को बाहर नहीं निकाल पाती है। नतीजन, बिना बंद हुए ही एसी निरंतर चलता रहता है तथा ब्लास्ट कर जाता है। वही यदि एसी की वायरिंग में उपयोग किया गया तार, प्लग, सॉकेट और सर्किट ब्रेकर अच्छी गुणवत्ता के नहीं हैं तो इसकी वजह से भी एसी में आग लग सकती है। ऐसी किसी हादसे से बचने के लिए एसी में अच्छे सामान का उपयोग किया जाना जरूरी है। एसी के साथ-साथ अन्य इलेक्ट्रिक सामानों पर भी वोल्टेज के फ्लक्चुएशन, बोले तो उतार-चढ़ाव का प्रभाव पड़ता है। बिजली को लेकर देश में यह एक बड़ी परेशानी है। इसकी वजह से भी एसी में आग लग सकती है।

डॉ. अंबेडकर की तस्वीर फाड़ने के बाद अब शरद पवार गुट के नेता आव्हाड ने मांगी माफी, बोले- 'गलती से...'

दुनिया के नंबर-1 शतरंज खिलाड़ी बने भारत के 18 वर्षीय प्रग्गानंधा, विश्व चैंपियन कार्लसन को उनके ही घर में हराया

'तुम्हारे दोस्त हिंदू कैसे हो सकते हैं?', मुनव्वर से मिलने आया 'संदीप' तो स्कूल ने कर दिया निष्कासित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -