PSLV-C 36 का सफल प्रक्षेपण
PSLV-C 36 का सफल प्रक्षेपण
Share:

श्रीहरिकोटा : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान PSLV-C 36 की मदद से अपने महत्वपूर्ण उपग्रह रिसोर्स सैट 2 ए को प्रक्षेपण कर दिया। दरअसल यह उपग्रह बेहद अहम है और इससे भारत मौसम संबंधी जानकारी काफी अच्छी तरह से जान पाएगा। आज प्रातः करीब 10.25 बजे पोलर सैटेलाईट लाॅंच व्हीकल C 36 से इस उपग्रह को निर्धारित तरीके से प्रक्षेपित किया गया।

यह पृथ्वी की कक्षा में स्थापित होगा और फिर अपना कार्य करना प्रारंभ करेगा। दरअसल यह उपग्रह रिसोर्ससैट 2 ए रिमोट सोर्सिंग उपग्रह है। इसके माध्यम से संसाधनों की खोज हो पाएगी और निगरानी भी हो सकेगी। इसयह मिशन 17 मिनट 55 सेकंड का है। इस उपग्रह का वजन 1235 किलोग्राम का है। दरअसल इस उपग्रह में दो लीनियर इमर्जिंग सेल्फ स्कैनर कैमरा है।

इसमें से एक कैमरा उच्च रिज़ाॅल्यूशन का है तो दूसरी ओर एक निकट अवरक्त क्षेत्र स्पेक्ट्रम में तस्वीर लेने का कार्य करता है। दूसरा कैमरा मध्यम रिजाॅल्यूशन वाला कैमरा है। एक अन्य कैमरा वाइड फिल्ड सेंसर युक्त है। यह अलग अलग बैंड्स में काम करेगा। जिसमें एक शाॅटवेव इंफ्रारेड और अन्य बैंडस शामिल हैं। यह उपग्रह करीब 5 वर्ष तक कार्य करेगा।

नए वर्ष में इसरो बनाएगा रिकाॅर्ड

ISRO में जॉब पाने का सुनहरा अवसर ,जल्द करें अप्लाई

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -