अध्ययन में सामने आया अल्जाइमर को SARS-CoV-2 से  है मौत का तीन गुना खतरा
अध्ययन में सामने आया अल्जाइमर को SARS-CoV-2 से है मौत का तीन गुना खतरा
Share:

ब्राजील के शोधकर्ताओं के एक अध्ययन के अनुसार, मनोभ्रंश से पीड़ित लोगों विशेष रूप से अल्जाइमर रोग, SARS-CoV-2, कोविड -19 के पीछे के वायरस के संक्रमण के परिणामस्वरूप मरने का तीन गुना जोखिम है। निष्कर्ष अल्जाइमर एंड डिमेंशिया: द जर्नल ऑफ द अल्जाइमर एसोसिएशन में प्रकाशित हुए हैं।

यदि वे 80 से अधिक हैं तो जोखिम छह गुना अधिक है, साओ पाउलो विश्वविद्यालय (यूएसपी) और बुटान संस्थान में टीम ने फेडरल यूनिवर्सिटी ऑफ रियो डी जनेरियो (यूएफआरजे) में सहयोगियों के साथ साझेदारी में पाया। अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने सकारात्मक निदान, अस्पताल में भर्ती होने और 65 वर्ष से अधिक आयु के 12,863 रोगियों के एक समूह के लिए कोविद -19 से होने वाली मौतों के आंकड़ों की जांच की, जिन्होंने मार्च और अगस्त 2020 के बीच कोविड के लिए सकारात्मक या नकारात्मक परीक्षण किया। उन्हें तीन आयु समूहों में वर्गीकृत किया गया: 66 -74 (6,182), 75-79 (4,867), और 80-86 (1,814)।

सांख्यिकीय विश्लेषण से पता चला है कि मनोभ्रंश के सभी कारण, विशेष रूप से अल्जाइमर, बीमारी की गंभीरता और अस्पताल में भर्ती रोगियों के मामले में मृत्यु के जोखिम कारक थे, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो, एक संभावित व्याख्या यह है कि पुरानी सूजन की स्थिति या प्रतिरक्षा प्रणाली की उम्र बढ़ने के कारण दोषपूर्ण प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाएं इन रोगियों की भेद्यता को बढ़ा सकती हैं और वायरस द्वारा संक्रमण के लिए एक प्रभावी प्रतिक्रिया को माउंट करने की उनकी क्षमता को कम कर सकती हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि एक और परिकल्पना यह है कि अल्जाइमर रक्त-मस्तिष्क की बाधा की पारगम्यता को बदल देता है, जिससे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।

सुप्रीम कोर्ट ने यूनिटेक के पूर्व प्रमोटर संजय चंद्रा को दी 15 दिन की अंतरिम जमानत

नीति आयोग ने कहा- भारत ने कोरोना की दूसरी लहर को 'बहुत अच्छी तरह से' मैनेज किया

केंद्र को मिला अलापन बंदोपाध्याय का जवाब, मोदी सरकार उठा सकती है सख्त कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -