विटामिन डी की कमी के लिए 25-हाइड्रॉक्सीविटामिन डी3 है एक प्रभावी उपचार: अध्ययन
विटामिन डी की कमी के लिए 25-हाइड्रॉक्सीविटामिन डी3 है एक प्रभावी उपचार: अध्ययन
Share:

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि कुछ विशिष्ट रोगियों में विटामिन डी की कमी के लिए 25-हाइड्रॉक्सीविटामिन डी3 एक प्रभावी उपचार है। दुनिया भर में कई मिलियन लोग हैं, जिनमें गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी और मोटापे से ग्रस्त लोग शामिल हैं। इन रोगियों को अक्सर विटामिन डी को अवशोषित करने में मुश्किल होती है और रोगियों के दोनों समूहों में विटामिन डी की कमी का खतरा बढ़ जाता है और इसलिए ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोमलेशिया (हड्डियों का नरम होना) के लिए उच्च जोखिम होता है। मोटापे के रोगी भी विटामिन डी की कमी के प्रति संवेदनशील होते हैं क्योंकि आंतों के अवशोषण और त्वचीय संश्लेषण से प्राप्त विटामिन डी वसा के एक बड़े शरीर पूल में पतला होता है।

वही इस संदर्भ में यह अध्ययन अधिक प्रासंगिक हो जाता है। यह दर्शाता है कि 25-हाइड्रोक्सीविटामिन डी3 इन विशिष्ट रोगियों के लिए विटामिन डी की कमी के लिए एक प्रभावी उपचार है। मोटापे के रोगी भी विटामिन डी की कमी के प्रति संवेदनशील होते हैं क्योंकि आंतों के अवशोषण और त्वचीय संश्लेषण से प्राप्त विटामिन डी वसा के एक बड़े शरीर पूल में पतला होता है। ये निष्कर्ष अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में ऑनलाइन दिखाई देते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, लगभग एक तिहाई वयस्क मोटे हैं और उन्हें अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विटामिन डी की अधिक मात्रा की आवश्यकता होती है। 

यह विटामिन डी मेटाबोलाइट वसा malabsorption सिंड्रोम वाले रोगियों में बेहतर अवशोषित होता है और चूंकि यह वसा में घुलनशील नहीं है, यह शरीर की वसा में पतला नहीं होता है और मोटे लोगों में 25-हाइड्रॉक्सीविटामिन डी के रक्त स्तर को बढ़ाने और बनाए रखने में प्रभावी है। बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में संबंधित लेखक माइकल एफ होलिक, पीएचडी, एमडी, मेडिसिन, फिजियोलॉजी और बायोफिजिक्स और आणविक चिकित्सा के प्रोफेसर ने समझाया।

सिंगापुर द्वारा सफाई दिए जाने के बाद भी नहीं मान रहे मनीष सिसोदिया, नए वैरिएंट पर फिर कही ये बात

घर में हवन करवाने के है कई फायदे, बिगड़ते काम तुरंत होंगे पूरे

'फर्जी' साबित हुआ सीएम केजरीवाल का दावा, सिंगापुर स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया करारा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -