विद्यार्थी कुछ इस तरह से करेगें पढाई तो नहीं आएगी नींद

विद्यार्थी कुछ इस तरह से करेगें पढाई तो नहीं आएगी नींद

अक्सर विद्यार्थी ठण्ड के दिनों में रजाई के अंदर बैठकर पढाई करते है. जिसकी वजह से उन्हें नींद सताती है.क्योकिं नींद हमें हमेशा आराम की स्थिति में आती है.पढाई के लिए आप स्थान के साथ ही साथ स्थिति का भी ध्यान रखेगें तो अच्छी तरह से पढाई कर पायेगें .

विद्यार्थी रजाई को न लगाएं हाथ

सर्दियों के मौसम में जो अक्सर देखा गया है कि स्टूडेंट्स खुद को कंफर्टेबल रखने के लिए लेटकर पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं, औऱ वो भी रजाई के साथ लेकिन ऐसा करने की वजह से आपमें आलसपन बढ़ेगा और नींद आ जाएगी.इससे बचने के लिए आप कुर्सी पर या फिर बेड पर बैठ कर पढ़ें। साथ ही रजाई की बजाय गर्म कपड़े पहनें।

विद्यार्थी छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें

घंटों लगातार पढ़ने से थकान बढ़ती है साथ ही बोरिंग लगने लगता है. कोशिश करें आधे-आधे घंटे पर उठकर थोड़ा घूम लें.इससे आप फ्रेश फील करेंगे साथ ही पूरी एनर्जी के साथ दोबारा ध्यान से पढ़ सकेंगे.
 

खान-पान का ध्यान

इस मौसम में ऐसा मन करता है कि पढ़ाई के साथ-साथ कुथ न कुछ गरमा-गरम खाने को मिलता रहे.ऐसे में कोशिश करें कि खाना ज्यादा मात्रा में न खाएं.अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको नींद आएगी और आप अपने स्टडी पर फोकस नहीं कर पाएंगे.

ठंड के इन दिनों में गर्म पेय लें 

आप यदि गर्म पेय जैसे चाय, कॉफी ,गर्म पानी का सेवन पढाई के समय करते है तो आपको नींद नहीं सताएगी .खुद को चार्ज रखने के लिए कुछ घंटे में आप इन पेय चाय, कॉफी लेते रहें. इसके अलावा आप गरम दूध पी सकते हैं जोकि सेहत के लिए भी काफी अच्छा साबित होगा.

सही जगह का चुनाव

आप पढ़ने के लिए ऐसे जगह का चुनाव कर सकते हैं जहां आपको धूप मिले. इसके लिए अपने जरुरत के समान को एक बैग में लें और अपने घर के छत पर, बालकनी में, पार्क में.