कॉफ़ी के सेवन से पाए माइग्रेन अटैक से छुटकारा
कॉफ़ी के सेवन से पाए माइग्रेन अटैक से छुटकारा
Share:

क्या आप भी माइग्रेन के दर्द भरे अटैक से छुटकारा पाना चाहते हैं तो परेशान न हो क्योंकि कुछ आहार वास्तव में आपको माइग्रेन से छुटकारा या सिरदर्द की तीव्रता को कम करने में मदद कर सकते हैं. आइये हम माइग्रेन के दर्द भरे अटैक से छुटकारा दिलाने वाले ऐसे ही कुछ आहारों की जानकारी लेते हैं.

1-हालांकि कुछ लोगों को लगता है कि कॉफी सिरदर्द को बढ़ा देती है, लेकिन माइग्रेन के अटैक के समय कॉफी पीने से दर्द को दूर करने में बहुत मदद मिलती है. कैफीन मस्तिष्क में सूजी रक्त वाहिकाओं को सिकुड़ने में मदद करती है. यहां तक की कुछ माइग्रेन दवाओं में कैफीन एक महत्वपूर्ण घटक होता है.

2-इस गर्म मसाले में मौजूद घटक एंटी-इंफ्लेमेंटरी दवाओं की तरह ही होते हैं. यह सूजन कम करने वाला प्रोस्टाग्लैंडीन नामक पदार्थ माइग्रेन के खिलाफ काम करता है. हालांकि वैज्ञानिक रूप से अदरक को सिरदर्द दूर करने वाला नहीं माना जाता है, लेकिन अदरक माइग्रेन के स्वाभाविक लक्षणों जैसे मितली, उल्टी होना आदि से तुरन्त राहत प्रदान करता है.

3-कई बार माइग्रेन की समस्या सूजन के कारण होती है, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड लेने से दूर हो जाती है. और अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड का समृद्ध स्रोत हैं. इसलिए माइग्रेन के दर्द भरे अटैक के आने पर आपको अलसी के बीज का सेवन करना चाहिए.

4-सालमन और कुछ अन्य तरह की मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो वास्तव में सिरदर्द की तीव्रता को कम करने में मदद करता है. यूनिवर्सिटी ऑफ सिनसिनाटी के लोगों पर किये गये शोध के अनुसार छह सप्ताह तक नियमित ओमेगा-3 फैटी एसिड की खुराक लेने वाले लोगों में अन्य लोगों की तुलना सिरदर्द की तीव्रता में काफी गिरावट देखी गई.

पर्याप्त नींद से आप बढ़ा सकते है अपनी इच्छा...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -