पर्याप्त नींद से आप बढ़ा सकते है अपनी इच्छा शक्ति
पर्याप्त नींद से आप बढ़ा सकते है अपनी इच्छा शक्ति
Share:

कोई भी काम चाहे मुश्किल हो या आसान, उसे पूरा करने के लिए आपके अंदर इच्छा शक्ति होनी चाहिए. क्या होती है ये इच्छा शक्ति.इच्छाशक्ति को मजबूत बनाने के लिए शुरुआत करने के लिए सबसे पहले हमें तनाव के स्तर का प्रबंधन करने की जरूरत होती है.

तनाव के उच्च होने पर हमारा प्रीफ्रंटल कोर्टेक्स ऊर्जा के लिए लड़ाने में असमर्थ हो जाता है. तनाव महसूस होने पर गहरी सांस लेने से तनाव के स्तर में प्रबंधन और संकल्प शक्ति को बढ़ाया जा सकता है.

1-आत्म प्रतिज्ञान इच्छाशक्ति को मजबूत बनाने में आपकी मदद करता है. पहले से ही किसी काम के लिए ना कह देना जैसे बुरी आदत से खुद को दंडित करना ठीक नहीं है. इसलिए कुछ करने के लिए अपने आप को मजबूर करके आप आसानी से संकल्प शक्ति को मजबूत बना सकते हैं.

2-पर्याप्त नींद प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स को कुशलता से काम करने में मदद करती है. अनिद्रा क्रोनिक तनाव का जन्म देता है जो शरीर और दिमाग द्वारा इस्तेमाल एनर्जी को हानि पहुंचाता है. तनाव प्रतिक्रिया होने पर प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स विशेष रूप से असर पड़ता है. इसलिए संकल्प शक्ति को बढ़ाने के लिए भरपूर नींद लें.

3-ध्यान इच्छाशक्ति को बढ़ाता है. साथ ही ध्यान तनाव प्रबंधन और आत्म जागरुकता में सुधार करने में भी मदद करती है. इसके लिए आपको जीवन भर ध्यान का अभ्यास करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आठ सप्ताह के संक्षिप्त दैनिक ध्यान प्रशिक्षण से मस्तिष्क में परिवर्तन देखा जा सकता है.

इस चमत्कारी तेल से चला जायेगा जोड़ो...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -