भूकंप के जोरदार झटकों से डोला जम्मू कश्मीर, इतनी रही तीव्रता
भूकंप के जोरदार झटकों से डोला जम्मू कश्मीर, इतनी रही तीव्रता
Share:

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में मंगलवार सुबह भूकंप के झटके महसूस  हुए है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इस बात की सूचना दी है। भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा है कि सुबह 8 बजकर 53 मिनट पर किश्तवाड़ में रिक्टर स्केल पर 3.6 तीव्रता आंकी गई। इसके चलते किसी तरह के जानमाल के हानि की फिलहाल जानकारी नहीं मिल पाई है।

क्यों आता है भूकंप?: पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो निरंतर घूमती रहती हैं। जहां ये प्लेट्स अधिकटकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के  की तरफ मुड़ता है। जब  अधिक दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने जग जाती है। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के उपरांत भूकंप आता है।
 
जानें क्या है भूंकप के केंद्र और तीव्रता का मतलब?: इस बारें में भूकंप का केंद्र उस स्थान को बोलते हैं जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से भूगर्भीय ऊर्जा  भी निकलने लग जाती है। इस स्थान पर भूकंप का कंपन अधिक होता है। कंपन की आवृत्ति ज्यों-ज्यों दूर होती जाती हैं, इसका प्रभाव कम होने लग जाता है। फिर भी यदि रिक्टर स्केल पर 7 या इससे ज्यादा की तीव्रता वाला भूकंप है तो आसपास के 40 किमी के दायरे में झटका और भी ज्यादा जोरदार होता है। लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि भूकंपीय आवृत्ति ऊपर की तरफ है या दायरे में। यदि कंपन की आवृत्ति ऊपर को है तो कम क्षेत्र प्रभावित हो सकता है।

जानिए क्या है 16 जनवरी का इतिहास?

फोर्ड मोटर्स: भारतीय बाजार में एंडेवर की वापसी की तैयारी में फोर्ड, जल्द ही नई जनरेशन फॉर्च्यूनर की भी होगी एंट्री

ये है भारत की बेस्ट सेलिंग कार, लोगों को पसंद आ रही है ये शानदार एसयूवी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -