टेस्टोस्टेरोन थेरेपी पुरुषों में दिल के दौरे और स्ट्रोक के प्रभाव को करती है कम
टेस्टोस्टेरोन थेरेपी पुरुषों में दिल के दौरे और स्ट्रोक के प्रभाव को करती है कम
Share:

यूरोपियन एसोसिएशन ऑफ यूरोलॉजी कांग्रेस में प्रस्तुत किए गए अध्ययन से संकेत मिलता है कि टेस्टोस्टेरोन को पूरक करने से पुरुषों में हार्मोन के अस्वाभाविक रूप से निम्न स्तर वाले दिल के दौरे और स्ट्रोक में काफी कमी आती है। टेस्टोस्टेरोन थेरेपी पर पुरुषों के स्वास्थ्य में भी अन्य उपायों से सुधार हुआ।

अध्ययन में कहा गया है "उन लोगों के लिए जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के उच्च जोखिम में हैं, जिनमें टेस्टोस्टेरोन की कमी है, यह संभावना है कि हार्मोन को सामान्य स्तर पर वापस लाने से उन्हें अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए आवश्यक अन्य कदमों के लाभों को अधिकतम करने में मदद मिलती है।" जबकि पुरुषों को कुछ मनोवैज्ञानिक और जैविक कार्यों के लिए टेस्टोस्टेरोन की आवश्यकता होती है, केवल निम्न स्तर वाले जो अन्य लक्षण प्रदर्शित करते हैं, टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से लाभान्वित होने की संभावना है।

अध्ययन के लिए टीम ने टेस्टोस्टेरोन की कमी वाले 800 से अधिक पुरुषों को शामिल किया, जिनके पारिवारिक इतिहास, रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल के स्तर, मधुमेह या वजन ने उन्हें दिल के दौरे या स्ट्रोक के उच्च जोखिम में डाल दिया। केवल सामान्य से नीचे टेस्टोस्टेरोन के स्तर वाले पुरुष, जिन्होंने कम टेस्टोस्टेरोन के लक्षण भी प्रदर्शित किए, जैसे कि कम मूड, भूख में कमी, अवसाद, स्तंभन दोष, कामेच्छा में कमी या वजन बढ़ना, अनुसंधान में शामिल थे।

जिस नौकर को हिफाजत के लिए दी घर की चाबी, वही 5 करोड़ का माल लेकर हुआ फरार

एक्सप्रेस ट्रेन में यात्री को लूटने वाला शख्स हुआ गिरफ्तार

महिला की हो गई मौत लेकिन फिर भी डॉक्टर्स बनाते रहे बिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -