बिहार में सफाई कर्मियों की हड़ताल, जमने लगा गली मोहल्लों में कूड़े का अंबार
बिहार में सफाई कर्मियों की हड़ताल, जमने लगा गली मोहल्लों में कूड़े का अंबार
Share:

पटना: बिहार की राजधानी पटना में इन दिनों कूड़े का अंबार लगता जा रहा है. वहीं पटना में गली-मोहल्लों से लेकर सड़कों तक कूड़े का ढेर नजर आ रहा है. हर तरफ फैल रही दुर्गंध से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. जंहा इसकी वजह है पटना में दैनिक वेतनभोगी सफाई मजदूर चार दिनों से हड़ताल पर हैं. बीते शुक्रवार यानी 7 फरवरी 2020 को भी सफाई कर्मियों ने उग्र होकर अपनी आवाज बुलंद की. इससे पहले गुरुवार को आंदोलित सफाई कर्मियों ने नगर विकास एवं आवास विभाग मंत्री सुरेश शर्मा के एम स्टैंड रोड स्थित सरकारी आवास के सामने मरे पशुओं को फेंक कर विरोध दर्ज कराया था. आंदोलित सफाई मजदूरों ने मंत्री के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की थी.

क्यों आंदोलित हैं दैनिक वेतनभोगी सफाई मजदूर: जंहा इस बात पर गौर किया गया है कि दैनिक वेतनभोगी सफाई मजदूरों स्थाई सेवा की मांग और नगर विकास विभाग के आउटसोर्सिंग पर सफाई मजदूर रखने के विरोध में आंदोलन कर रहे हैं. करीब साढे चार हजार सफाई कर्मियों के काम ठप करते ही पटना में सफाई व्यवस्था चरमरा गई है. जंहा दुर्गंधयुक्त वातावरण से स्थानीय लोगों को जानलेवा बीमारियों का भय सता रहा है. पटना नगर निगम के साथ-साथ कटिहार, दरभंगा, छपरा, बड़हिया, समस्तीपुर आदि जगहों पर सफाई कर्मियों की हड़ताल चल रही है. इससे पहले कुछ जगहों पर सफाई मजदूरों ने हड़ताल खत्म की थी.

सफाई कर्मियों ने कोर्ट जाने की दी धमकी: मिली जानकारी एक अनुसार गया नगर निगम क्षेत्र के कुछ वार्डों में विगत दिनों सफाई करने गए कर्मियों को हड़ताल कर रहे सफाई मजदूरों ने जमकर पीटा. वहीं मौके पर खूब हंगामा भी हुआ. माहौल बिगड़ता देख नगर आयुक्त ने जिला प्रशासन से पुलिस बल मांगा, तब जाकर स्थिति सामान्य हुई. जंहा विरोध के बीच नगर निगम कार्यालय को बंद करना पड़ा. दोपहर बाद पुलिस की मौजूदगी में कार्यालय खुला तो कामकाज शुरू हुआ.

शिक्षा विभाग में लगी छुट्टियों पर रोक, रद्द किये सभी टूअर प्रोग्राम

आखिर क्यों नहीं थम रहा कश्मीर और पाकिस्तान का बवाल, जानिए क्या है OIC

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के एक बाघ ने ली महिला की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -