स्ट्राइकर एनबीएफसी नियम अपनी बैलेंस शीट को मजबूत कर सकते हैं: मूडीज
स्ट्राइकर एनबीएफसी नियम अपनी बैलेंस शीट को मजबूत कर सकते हैं: मूडीज
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) के लिए सख्त नियामक ढांचे के लिए हालिया प्रस्ताव अपनी बैलेंस शीट को मजबूत कर सकता है, लेकिन अपने फंडिंग और तरलता के मुद्दों को संबोधित नहीं करेगा।

 पिछले हफ्ते, सेंट्रल बैंक ने एक चर्चा पत्र जारी किया, जिसमें छाया उधारदाताओं के प्रणालीगत जोखिम योगदान से जुड़ा एक स्केल-आधारित नियामक दृष्टिकोण प्रस्तावित किया गया था। मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने सोमवार को एक रिपोर्ट में कहा कि प्रस्ताव पूंजी, ऋण एकाग्रता और शासन के बारे में बैंकों के समान विनियमों में 25-30 गैर-बैंकिंग वित्तीय फर्मों को प्रतिबद्ध करेगा। “अगर इसे लागू किया जाता है, तो नियमों के परिणामस्वरूप कंपनियों को क्रेडिट झटके के लिए अधिक लचीला होना पड़ेगा।

हालांकि प्रस्ताव एनबीएफसी की फंडिंग और लिक्विडिटी, सेक्टर की प्रमुख क्रेडिट कमजोरी को संबोधित नहीं करते हैं, "मूडीज ने कहा। प्रस्तावित नए नियमों से बड़े पैमाने पर बैंकों और एनबीएफसी के बीच पूंजी और उत्तोलन के बीच सामंजस्यपूर्ण नियम होंगे, जो विनियामक मध्यस्थता के अवसरों को कम करेगा। बैंकों ने अपने ऋण देने के फैसलों में एनबीएफसी के लिए यह कहा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एनबीएफसी के मौजूदा हल्के चलनिधि नियमों में बदलाव प्रस्तावित हैं। बैंकों ने न्यूनतम नकदी आरक्षित अनुपात और वैधानिक तरलता आरक्षित रखने पर सख्त नियमों के अधीन हैं, जो एनबीएफसी पर नहीं लगाए गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसका मतलब है कि प्रस्ताव एनबीएफसी की प्रमुख कमजोरी को दूर नहीं करता है और सेक्टर बैंकों की संपत्ति की गुणवत्ता के लिए खतरा बना रहेगा, क्योंकि बैंक एनबीएफसी के सबसे बड़े कर्जदाता हैं।

दिल्ली के बाइक सर्विस सेंटर में आग लगने से मचा कोहराम, लाखों का माल हुआ खाक

हीरो मोटोकॉर्प ने 2025 तक 50 से अधिक नई बाइक और स्कूटर को किया लॉन्च

DRDO ने तैयार की बाइक एम्बुलेंस, अब संकरी गलियों में भी जल्द पहुंचेगी चिकित्सा सुविधा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -