Share:
सावधान: FREE ऐप के चक्कर में खाली हुआ महिला का बैंक अकाउंट, जानिए इससे कैसे बचे
सावधान: FREE ऐप के चक्कर में खाली हुआ महिला का बैंक अकाउंट, जानिए इससे कैसे बचे

आज की दुनिया में सभी को सब कुछ फ्री में चाहिए। जी हाँ और फ्री के चक्कर में कई बार बड़े नुकसान हो जाते हैं। आज के समय में हममें से अधिकतर लोगों के पास यूपीआई, डिजिटल वॉलेट और नेट बैंकिंग ऐप्स हैं, जिसके जरिए हमारी लगभग सभी फाइनेंशियल डिटेल्स अब हमारे स्मार्टफोन पर उपलब्ध है। जी हाँ और इसी बात का फायदा अब हैकर्स उठा रहे हैं और इसके चलते हमारा किसी भी ऑनलाइन स्कैम से सावधान रहना जरूरी हो गया है।

हालाँकि कई बार सावधान रहते हुए भी हमारे साथ हादसा हो जाता है। जी दरअसल अननॉन सोर्स से फ़ाइलें डाउनलोड न करके और अनजान लिंक पर क्लिक न करके खुद को सुरक्षित रखते हैं। लेकिन तब क्या होगा जब ऑनलाइन स्कैम सबसे भरोसेमंद स्थानों में से एक यानी Google Play Store पर हो जाए। जी हाँ, इसमें कोई दो राय नहीं है कि हम प्ले स्टोर से बिना सोचे-समझे फ्री ऐप्स और गेम डाउनलोड करते हैं। हालाँकि यही बात एक महिला के लिए काफी खतरनाक साबित हुई, जिसने केवल एक फ्री ऐप डाउनलोड करने के बाद हजारों रुपये गवां दिए। आइए बताते हैं इसके बारे में।

यह मामला यूके के एसेक्स का है, जहां दो बच्चों की मां सारा ब्रूस को अचानक पता चला कि उनके बेटे ने एक फ्री ऐप डाउनलोड किया है, जिसने उनसे 109।99 पाउंड या लगभग 10,000 रुपये का भारी शुल्क लिया है। जी हाँ और उन्होंने इस घटना के बारे में सन ऑनलाइन को बताया। जी दरअसल उन्होंने कहा, "मेरा बेटा के पास मेरे फोन था, वो यूट्यूब पर कुछ देख रहा था और 'Epic Slime – Fancy ASMR Slime Game Sim' नाम के गेम के लिए एक विज्ञापन फ्लैश हुआ। ऐप पर एक नजर डालने के बाद, उसे इसमें कुछ भी संदिग्ध नहीं लगा, इसलिए उसने अपने बेटे से कहा कि वह इसे डाउनलोड कर सकता है। और उसके बाद, उनके साथ ये घटना हुई।' आगे उन्होंने जानकारी देते हुए बताया, "फिर मुझे गूगल प्ले से £109।99 में एपिक स्लाइम की खरीदारी के लिए धन्यवाद कहने के लिए एक ईमेल मिला।"

हालाँकि उसके बाद ऐप की साप्ताहिक सदस्यता के लिए पहले भुगतान के रूप में £68।99 (लगभग 6,600 रुपये) का शुल्क लिया गया। वहीँ जब उसने गूगल से संपर्क किया, तो उन्होंने केवल इतना बताया कि पैसे वापस करना उनकी पॉलिसी में नहीं है और उसे इस मुद्दे को ऐप डेवलपर के सामने उठाना पड़ेगा। वहीँ डेवलपर से बार-बार संपर्क करने और गूगल को कई रिपोर्ट करने के बाद, वह सदस्यता शुल्क वापस पाने में सफल रही, लेकिन £109।99 नहीं। गूगल प्ले स्टोर से वह फ्री ऐप खत्म हो गया है, जिसकी कीमत उसे बहुत अधिक थी। 


फ्री ऐप स्कैम से बचने के लिए आप ये काम कर सकते हैं: अगर हो सके तो गूगल प्ले स्टोर से अपना बैंक अकाउंट को लिंक ना करें, ताकि ऑटोमैटिक ट्रांजेक्शन को रोका जा सके। इसके अलावा जब भी आपका फोन बच्चे यूज करें, तो सुनिश्चित करें कि वे आपकी परमिशन के बिना कोई ऐप डाउनलोड ना करें, गूगल प्ले स्टोर से भी नहीं। इसी के साथ जब भी आप कोई ऐप डाउनलोड करें, तो बिल्कुल भी जल्दबाजी ना करें और उसकी इंफॉर्मेंशन पढ़े बिना आगे ना बढ़ें। इसके अलावा अगर आप ऐसे किसी मलैशियस ऐप के संफर्क में आते हैं, तो तुरंत गूगल को रिपोर्ट करें।

साधुओं ने की 10 वर्षीय मासूम से हैवानियत, बच्ची का हुआ ये हाल

सामने आई अस्पताल की दीवार से लटकी युवती के शव की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट, हुआ ये खुलासा

VIDEO! युवक को पेड़ से उल्टा लटकाया, फिर 5 लोगों ने मिलकर जो किया उसे देख सिहर उठेंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -