इन ख़ास आदतों के कारण होती है गर्दन अकड़ने की समस्या, ऐसे करें दूर
इन ख़ास आदतों के कारण होती है गर्दन अकड़ने की समस्या, ऐसे करें दूर
Share:

आपको बता दें मांसपेशियों में तनाव या कंधे पर भारी दबाव डालने की वजह से भी गर्दन अकड़ने की समस्या होती है। तनाव, चिंता या किसी चोट की वजह से भी गर्दन की मांसपेशियों में तनाव उत्पन्न हो जाता है। गर्दन अकड़ जाने की वजह से दर्द, सिरदर्द, कंधे और हाथ में दर्द होने जैसे लक्षण दिखने लगते हैं। लाइफस्टाइल में बदलाव करके और कुछ घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

रोज खाली पेट करें चने का सेवन, मिलेंगे कई फायदे

इन उपायों का करें प्रयोग 

जानकारी के लिए बता दें पिपरमिंट ऑयल में मेन्थॉल होता है जो गर्दन में अकड़ी मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एनाल्जेसिक गुण दर्द और असहजता को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए ठंडे पानी में 2 बूंद पिपरमिंट तेल डालें। इस पानी में कपड़े को भिगोकर प्रभावित क्षेत्र में 10-15 मिनट तक लगाएं। हल्दी में मौजूद एंटीइंफ्लेमेट्री गुण गर्दन में अकड़न को दूर करने में मदद करते हैं। हल्दी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में भी मदद करता है। इसके लिए 1 कप दूध में 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर दिन में 2 बार पिएं।

सुपारी खाने वाले लोगों को नहीं होता मधुमेह, जानें और भी फायदे

और भी है कई उपाय  

इसी के साथ गर्दन में अकड़न का इलाज करने के लिए मसाज करना एक बेहतर उपाय है। मसाज करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है। यह गर्दन के दर्द को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए तेल को गर्म करके प्रभावित क्षेत्र पर लगाकर कुछ समय तक मसाज करें।

कसरत करते हैं तो पहले जान लें बातें, बॉडी बनाना ही सब कुछ नहीं होता

जानिए तुलसी के 5 फायदे, घर में आएंगे काम

योगा इंस्ट्रक्टर करें आवेदन, वेतन मिलेगा 18 हजार रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -