सेंट स्टीफंस कॉलेज,दिल्ली में दाखिला ले आप बना सकते है अपना करियर
सेंट स्टीफंस कॉलेज,दिल्ली में दाखिला ले आप बना सकते है अपना करियर
Share:

आपको अपना करियर बनाने के लिए हमेशा ऐसे संस्थानों को चुनना चाहिए जहां पढाई के साथ साथ वहां का वातावरण भी अच्छा हो क्योंकि हमारे जीवन में वातावरण का बहुत ही असर होता है.आप यदि अच्छे वातावरण के साथ पढाई करना चाहते है तो सेंट स्टीफंस इंस्टिट्यूट में दाखिला ले बना सकते है अपना भविष्य 

कॉलेज का नाम: सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली
कॉलेज का विवरण: सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली की स्थापना 1 फ़रवरी 1881 को हुई थी. सेंट स्टीफन दिल्ली का सबसे पुराना कॉलेज है. शुरुआत में यह कलकत्ता यूनिवर्सिटी से एफिलिएटिड था. उसके बाद यह पंजाब यूनिवर्सिटी से एफिलिएट हो गया. सेंट स्टीफंस कॉलेज की शुरुआत चांदनी चौक मे किनारी बाजार के पास एक छोटे से घर में हुई. 

शुरू में इसमें सिर्फ 5 स्टूडेंट और तीन फैकल्टी मेंबर थे. 1891 में यह कॉलेज दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग की इमारत में शिफ्ट हो गया. 1922 में दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्थापना के बाद यह इसके तीन मूल कॉलेजों में से एक बन गया. 1941 में यह कॉलेज यूनिवर्सिटी एन्क्लेव में अपनी वर्तमान इमारत में शिफ्ट कर दिया गया. वर्तमान में इस कॉलेज में आर्टस और साइंस के कई विषयों की पढ़ाई होती है. इंडिया टुडे-नीलसन भारत के बेस्‍ट कॉलेज सर्वे 2015 में आर्ट्स के कॉलेजों में सेंट स्टीफंस कॉलेज को पहला स्थान दिया गया है.

पता: सेंट स्‍टीफंस कॉलेज, यूनिवर्सिटी एन्‍क्लेव, दिल्‍ली- 110007, भारत
फोन: 91-11 2766 7271 
फैक्‍स: 91-11  2766 2324 
वेबसाइट: www.ststephens.edu

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -