श्रीनगर में भारी बर्फबारी, उड़ानें रद्द, घाटी सफेद चादर में ढकी
श्रीनगर में भारी बर्फबारी, उड़ानें रद्द, घाटी सफेद चादर में ढकी
Share:

श्रीनगर: कश्मीर क्षेत्र के शहर श्रीनगर में भारी बर्फबारी हुई, जिसके परिणामस्वरूप श्रीनगर हवाई अड्डे पर सभी उड़ानें रद्द कर दी गईं। अधिकारियों ने इस फैसले के पीछे लगातार बर्फबारी को वजह बताया है। बर्फबारी के कारण घाटी में लंबे समय से चला आ रहा सूखा समाप्त हो गया, जिससे एक मनोरम दृश्य उत्पन्न हुआ जिसने स्थानीय निवासियों और पर्यटकों दोनों को प्रसन्न किया।

यातायात विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति के बावजूद, श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए खुला रहा। जहां तीन दिन पहले घाटी के ऊंचे इलाकों और कुछ हिस्सों में कुछ बर्फबारी हुई थी, वहीं हालिया घटना ने पूरे कश्मीर क्षेत्र को सफेद बर्फ की मोटी परत से ढक दिया है। फिलहाल, बर्फबारी के कारण बिजली के बड़े नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है, जिससे स्थानीय लोगों को राहत मिली है। आमतौर पर, कश्मीर में दिसंबर में पर्याप्त बर्फबारी होती है, खासकर 40 दिनों तक चलने वाले चिल्लई कलां के दौरान, जिसे सबसे कठोर सर्दियों की अवधि के रूप में जाना जाता है, जो हर साल 21 दिसंबर से शुरू होती है और 30 जनवरी को समाप्त होती है।

हालाँकि, यह सर्दी उल्लेखनीय रूप से महत्वपूर्ण बर्फबारी से रहित थी, जिससे घाटी में असामान्य मौसम की स्थिति पैदा हुई। वर्तमान में, यह क्षेत्र 20 दिनों की 'चिल्ला-ए-खुर्द' के बीच में है, जिसके बाद 10 दिवसीय 'चिल्ला-ए-कलां' होगी, जो शीत ऋतु के अलग-अलग चरण की प्रतीक है ।

आडवाणी को भारत रत्न दिए जाने पर कांग्रेस में दो फाड़ ! खड़गे ने सराहा, तो जयराम रमेश ने कह दी ऐसी बात

'पीएम मोदी का पक्ष लेता है सुप्रीम कोर्ट, क्या शर्म नहीं आती..', देश की सर्वोच्च अदालत पर CPIM नेता के बिगड़े बोल

दिल्ली में बारिश से सुहावना हुआ मौसम, IMD ने कहा- अभी और बौछारें पड़ेंगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -