Share:
श्रीलंका के प्रभात जयसूर्या ने रचा इतिहास, तोड़ा 71 साल से चला आ रहा वर्ल्ड रिकॉर्ड
श्रीलंका के प्रभात जयसूर्या ने रचा इतिहास, तोड़ा 71 साल से चला आ रहा वर्ल्ड रिकॉर्ड

कोलंबो: श्रीलंका के फिरकी गेंदबाज़ प्रभात जयसूर्या ने आयरलैंड के खिलाफ गाले में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में 71 वर्ष पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जयसूर्या अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 50 विकेट लेने वाले फिरकी गेंदबाज़ बन गए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के पूर्व गेंदबाज अल्फ वेलेंटाइन का रिकॉर्ड तोड़ा है। जयसूर्या ने 50 विकेटों का आंकड़ा अपने 7वें टेस्ट में ही छु लिया, वहीं 71 वर्ष पूर्व अल्फ वेलेंटाइन ने अपने 8वें टेस्ट में 50 विकेट पूरे किए थे।  

बता दें कि, अल्फ वेलेंटाइन ने वेस्टइंडीज के लिए 1950 में इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था। वह अपनी पहली ही श्रृंखला में लीडिंग विकेट टेर रहे थे। उन्होंने 4 मैचों में कुल 33 विकेट झटके थे और वेस्टइंडीज इस दौरान पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट श्रृंखला जीतने में सफल रहा था। इससे अगले साल वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, जहां अल्फ ने अपने 8वें मुकाबले में 50 विकेट चटकाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला था। अब 71 साल बाद उनका यह रिकॉर्ड टूट पाया है।

वहीं, 31 साल के जयसूर्या ने जुलाई 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट खेला था और अपने पहले ही मुकाबले से इस गेंदबाज ने अपनी प्रतिभा से दुनिया का ध्यान आकर्षित कर लिया था। अपने डेब्यू मैच में जयसुर्या ने 177 रन देकर 12 विकेट अपने नाम किए थे। यह किसी भी गेंदबाज द्वारा पहले टेस्ट में किया गया चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। 

बता दें कि, विश्व क्रिकेट में जयसूर्या सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले संयुक्त रूप से दूसरे गेंदबाज हैं। उनके अलावा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज  टॉम रिचर्डसन ने 1896 और दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलेंडर ने 2012 में 7 टेस्ट मुकाबलों में 50 विकेट झटके थे। हालाँकि, सबसे तेज टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड अभी भी ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज चार्ली टर्नर के नाम दर्ज है, जिन्होंने 1888 में 6 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी।

आप नहीं जानते होंगे आशीष नेहरा के टेस्ट डेब्यू से जुड़ा रोचक किस्सा !

'रोज बिरयानी भेजूंगा धोनी भाई...', इंटरनेट पर वायरल हो रहा पोस्टर

IPL 2023: बीच मैदान पर ज़हीर खान की तोंद पर हाथ फेरते नज़र आए कोहली, फिर लगे ठहाके, Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -