फेस मास्क पर सैनिटाइजर  का छिड़काव उनकी प्रभावशीलता को कम करता है: ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक
फेस मास्क पर सैनिटाइजर का छिड़काव उनकी प्रभावशीलता को कम करता है: ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक
Share:

कैनबरा: ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं के अनुसार, फेस मास्क को सैनिटाइज करने से उनकी दक्षता कम हो जाती है। राष्ट्रमंडल वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठन (सीएसआईआरओ) की एक टीम ने गुरुवार को बताया कि एन 95 और पी 2 फेस मास्क को अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र के संपर्क में लाने से दुनिया के पहले अध्ययन में हवाई खतरों से बचने की उनकी क्षमता का "गंभीर क्षरण" होने का खतरा है।

 मुख्य लेखक जुर्ग शुत्ज़ ने कहा कि निष्कर्ष लोगों को यह समझने में मदद करेंगे कि डिस्पोजेबल मास्क की देखभाल कैसे की जाए. "एकल-उपयोग फेस मास्क हमारे जीवन के कई हिस्सों का हिस्सा बने रहेंगे क्योंकि वे हमें कोविड, इसके वेरिएंट और किसी भी भविष्य के रोगजनकों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं," उन्होंने एक बयान में कहा। "हालांकि, हम उन लोगों के बारे में कहानियां सुन रहे थे जो इन मास्क को साफ करके उनके जीवन का विस्तार करने का प्रयास कर रहे थे," उन्होंने कहा।

"हमने उन उत्पादों के प्रकारों पर विचार करना शुरू कर दिया जो लोग महामारी के दौरान अधिक बार उपयोग कर रहे थे, जैसे कि अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइजर और सफाई समाधान, और महसूस किया कि ये फेस मास्क के इलेक्ट्रोस्टैटिक गुणों को प्रभावित कर सकते हैं।"

ये मास्क एक विद्युत आवेश पर निर्भर करते हैं जो कणों को आकर्षित करता है और उन्हें चिपचिपा मकड़ी के जाल की तरह फंसाता है, उन्होंने कहा, "हालांकि, हम यह भी जानते हैं कि अत्यधिक तीव्र मादक वाष्प इस आरोप को कम कर सकते हैं। " यह अध्ययन जारी किया गया था क्योंकि कई सरकारें मास्क नियमों में ढील देना चाहती हैं।

 

यूक्रेनी हवाई क्षेत्र बंद; कीव के रास्ते में एयर इंडिया के विमान को वापस बुलाया गया

35 सालों से कोई नहीं पहन रहा था हिजाब, अचानक क्यों उठी मांग, हाई कोर्ट ने मांगी CFI की पूरी जानकारी

रूस के धमाकों से दहला यूक्रेन, स्वदेश लौटे भारतीय छात्रों ने सुनाई आपबीती

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -