स्वतंत्रता दिवस: लालकिले की प्राचीर से होगा मोदी का संबोधन, हो सकती है बड़ी घोषणा
स्वतंत्रता दिवस: लालकिले की प्राचीर से होगा मोदी का संबोधन, हो सकती है बड़ी घोषणा
Share:

नई दिल्ली. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे। यह दूसरा मौका होगा जब प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ऐसा करेंगे। लाल किले से दिए जाने वाले अपने भाषण में पीएम मोदी, आम आदमी से सम्बंधित तमाम योजनाओ की घोषणा कर सकते हैं।

इसके अतरिक्त पिछले वर्ष घोषित की गई योजनाओ के बारे में जानकारी भी देंगे। जानकारी मिली की प्रधानमंत्री मोदी का फोकस इस बार के अपने सम्बोधन में आम आदमी, किसानों और गांव से जुड़ी योजनाओं पर होगा। वन रैंक, वन पेंशन (ओआरओपी) को लेकर भी कोई बड़ी घोषणा हो सकती है।

स्मार्ट विलेज योजना की हो सकती है घोषणा

सूत्रों के अनुसार पीएम अपने भाषण में किसानों और उनकी समस्याओं के बारे में बात करने के साथ ही ग्रामीण इलाकों के विकास के लिए स्मार्ट सिटी की तर्ज पर स्मार्ट विलेज जैसी योजना की घोषणा कर सकते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री लोगों को सरकार के एक साल में किए गए कामों की याद दिलाते हुए स्वच्छ भारत अभियान का भी जिक्र करते हुए इसे आगे बढ़ाए जाने का एलान भी कर सकते हैं।

गौरतलब है कि इस अभियान के दौरान 4.39 लाख शौचालय बनाए जाने का टारगेट रखा गया था जिसमें एक साल में 1.41 लाख नए शौचालय बनाए जा चुके हैं। पीएमओ के सूत्रों के अनुसार 15 अगस्त के बाद नए बनाए जा रहे शौचालयों की स्थिति को लेकर आंकड़े जारी किए जाएगें। पीएम गुड गवेर्नेंस के लिए कुछ नए कदम उठाए जाने का एलान भी कर सकते हैं। सरकारी सूत्रों के अनुसार खबर आ रही है की प्रधानमंत्री इस बार लाल किले से नित नई योजनाओ की घोषणा कर सकते है। इनमे सड़क दुर्घटना के मरीजो के लिए स्पॉट बीमा योजना।

स्पॉट इंश्योरेंस स्कीम की हो सकती है घोषणा

सरकार के सूत्रों के मुताबिक पीएम लाल किले से नई स्कीम्स का भी एलान कर सकते हैं। इनमें रोड एक्सिडेंट के मरीजों के लिए स्पॉट इंश्योरेंस स्कीम। बुजुर्गों के लिए पेंशन स्कीम का एलान भी कर सकते हैं। पीएम ट्रॉमा सेंटर में लाए जाने सड़क दुर्घटना के मामलों में मरीजों के मुफ्त उपचार और स्पॉट इंश्योरेंश को मैंडेटरी कर सकती है । इसके अतिरिक्त पिछले वर्ष शुरू किए गए बेटी बचाओ अभियान पर पीएम मोदी इस बार इस योजना को आगे बढ़ाते हुये बेटियो की पढ़ाई-लिखाई को लेकर भी किसी योजना का ऐलान कर सकते हैं।

अनुमान लगाया जा रहा है की इस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी कई योजनाओ की बरसात कर सकते है। वहीं मोदी के भाषण को सुनने के लिए जनसमुदाय होगा और कड़ी सुरक्षा के बीच मोदी तिरंगा फहराएंगे। खबरें  यह भी आ रही है की पिछली बार लाल किले से सम्बोधन के पहले जिस तरह मोदी ने सुरक्षा घेरे को हटा दिया था उसी प्रकार इस बार भी बुलेटप्रूफ ग्लास को हटाकर जनता से सीधा संपर्क कर सकते है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -