विपक्षी एकता की कोशिशों के बीच JDS के NDA में जाने की अटकलें, चर्चाओं का दौर जारी
विपक्षी एकता की कोशिशों के बीच JDS के NDA में जाने की अटकलें, चर्चाओं का दौर जारी
Share:

बेंगलुरु: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में विपक्षी एकता की बैठक से पहले, राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा है कि जनता दल यूनाइटेड (JDS) भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल हो सकती है। सूत्रों का कहना है कि JDS और भाजपा के बीच बातचीत चल रही है. सूत्रों ने कहा कि अगर समझौता हो जाता है, तो या तो JDS नेता एचडी कुमारस्वामी को केंद्रीय मंत्री पद (राज्यसभा सीट) की पेशकश की जा सकती है या फिर उन्हें कर्नाटक में संयुक्त विपक्ष का नेता बनाया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि, JDS ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सात सीटें मांगी हैं, वहीं भाजपा 4 सीटें देने के लिए राजी हो सकती है, जिसके लिए बातचीत चल रही है।

बता दें कि, JDS एक क्षेत्रीय पार्टी है, जिसका कर्नाटक में वोक्कालिगा बहुल क्षेत्र में मजबूत मतदाता आधार है। हालाँकि, 2023 के कर्नाटक विधानसभा चुनावों में JDS 19 सीटों पर सिमट गई, जो 1999 में इसके जन्म के बाद से पार्टी का सबसे खराब प्रदर्शन है। अब भाजपा और JDS में बातचीत शुरू हो गई है। केवल पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ही इसे अंतिम रूप देंगे। कुमारस्वामी के NDA में शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। '18 जुलाई को होने वाली NDA की बैठक में कुमारस्वामी यह प्रस्ताव स्वीकार करेंगे', ऐसा भाजपा से जुड़े एक सूत्र का दावा है। बता दें कि, हाल ही में कर्नाटक के पूर्व सीएम कुमारस्वामी ने जेडीएस और बीजेपी के बीच गठबंधन का संकेत देते हुए विपक्षी गठबंधन को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला था। उन्होंने कहा था कि, 'जब किसान मर रहे हैं, तो उन्हें (कांग्रेस) कोई चिंता नहीं है। उन्होंने करोड़ों रुपये खर्च किए हैं और बड़े-बड़े बैनर लगाए हैं जैसे कि यह कोई उपलब्धि हो। 42 किसान आत्महत्या कर चुके हैं, लेकिन उन्हें इसकी चिंता नहीं है।'  

वहीं, भाजपा के वरिष्ठ नेता बसवराज बोम्मई ने भी JDS के NDA में शामिल होने को लेकर बातचीत के संकेत दिये। उन्होंने कहा कि चर्चा के नतीजे भविष्य के राजनीतिक घटनाक्रम को निर्धारित करेंगे। बोम्मई ने कहा, "यह हमारे नेतृत्व और JDS अध्यक्ष एचडी देवेगौड़ा के बीच चर्चा के लिए है।' पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि एचडी कुमारस्वामी ने कुछ भावनाएं व्यक्त की हैं और उस दिशा में चर्चा जारी रहेगी। उन्होंने कहा, "भविष्य का राजनीतिक घटनाक्रम उन चर्चाओं के नतीजों पर आधारित होगा।" भाजपा के दिग्गज नेता बीएस येदियुरप्पा ने भी कहा था कि उनकी पार्टी और जद (एस) मिलकर राज्य में कांग्रेस सरकार से लड़ेंगे।

‘कमलनाथ जी को दुबई जाना था इसलिए विधानसभा नहीं चलने दी’: नरोत्तम मिश्रा

तमिलनाडु के एक और मंत्री पर ED का एक्शन, एजुकेशन मिनिस्टर पोनमुडी के ठिकानों पर रेड, मनी लॉन्डरिंग का मामला

'राजनीति में कुछ भी संभव..', केंद्रीय मंत्री बोले- 5 महीने से अधिक नहीं टिकेगी ममता बनर्जी की सरकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -