शादी के लिए उत्तम समय, जाने महाशिवरात्रि से जुड़ी और खास बातें
शादी के लिए उत्तम समय, जाने महाशिवरात्रि से जुड़ी और खास बातें
Share:

24 फरवरी को देश भर में महाशिवरात्रि की धूम रहेगी. मंदिरो में महादेव की विशेष पूजा की जाएगी. जिसकी तैयारी ज़ोरो पर है. इस दिन को हिन्दू धर्म में ख़ास महत्व दिया गया है. आईये आपको बताते है महाशिवरात्रि से जुडी कुछ ख़ास बातें-

- सुखी दांपत्य जीवन, हर प्रकार की मंगल प्राप्ति के लिए महाशिवरात्रि का दिन सबसे उपयुक्त है. इसके अलावा इस दिन भगवान शिव और देवी पार्वती की शादी हुई थी. ऐसे में इस दिन किसी धार्मिक स्थल पर शादी करना उत्तम होता है.

- महाशिवरात्रि के दिन को शिव और पार्वती के विवाह के रूप में मनाया जाता है. इस दिन देश भर के मंदिरो में विशेष पूजा के साथ ही भोले बाबा की बारात भी निकाली जाती है.

- महाशिवरात्रि के दिन कल्याण और शक्ति का मिलान होता है. ऐसे में इस दिन भगवान् शिव और पार्वती की पूजा करने से से सुखद परिणाम मिलते है.

- महाशिवरात्रि के दिन ऊं नम: शिवाय का जाप करने के साथ ही विधि विधान से रूद्राभिषेक करें, फूल, अरवा चावल, गाय का कच्चा दूध, मधु, चंदन, बेल पत्ता, गन्ने का रस, धान का पत्ता, धतूर का फल और फूल भगवान् शिव को अर्पण करे. इसके अलावा अंत में शुद्ध जल और गंगा जल चढ़ाकर कर पूजा कर सकते है.

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए नीचे लिंक्स पर क्लिक करें :-

वैलेंटाइन डे पर ना भूले भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु का बलिदान

24 और 25, दो दिन मनाया जायेगा महाशिवरात्रि का पर्व

महाशिवरात्रि विशेष : आखिर क्यों मनाया जाता है ये पर्व?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -